20+ Internet Advantages and Disadvantages in Hindi

अगर आप जानना चाहते हैं कि इंटरनेट के फायदे और इंटरनेट का दुरुपयोग क्या है? तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं.

आज के इस लेख में हम आपको Internet Advantages and Disadvantages in Hindi के बारे में विस्तार में बताने जा रहे हैं.

आप हमारे इस लेख से Internet Ke Labh Aur Hani in Hindi अच्छे से जान जाएंगे और आपके मन में कोई भी आशंका नहीं रहेगी.

आजकल हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है, चाहे वो बच्चा हो या बुज़ुर्ग. इंटरनेट आज हमारी एक आदत बन गया है. बहुत सारे लोग अपने दिन के कई घंटे इंटरनेट पर सोशल मीडिया websites पर और games खेलने पर बिताते हैं.

इंटरनेट के बहुत सारे लाभ और हानियां हैं, क्यूंकि हम सब इंटरनेट का हर रोज़ इस्तेमाल करते हैं तो हमें इनके बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए.

लेकिन इससे पहले कि हम आपको Essay on Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi के बारे में बताएं, आपको इंटरनेट क्या है और इंटरनेट काम कैसे करता है? यह अच्छे से पता होना चाहिए.

तो चलिए आपका समय बरबाद ना करते हुए हम आपको इंटरनेट के बारे में detail में बताते हैं.

Internet क्या है? What is Internet in Hindi

अगर इंटरनेट के बारे में एक लाइन में बोला जाए तो हम कह सकते हैं कि:

इंटरनेट एक नेटवर्क का बहुत ही बड़ा जाल है.

इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा Interconnect Network है, जिस का अर्थ होता है एक दूसरे से जुड़ा होना. जैसे हमारा फ़ोन और कंप्यूटर आदि ये सब इंटरनेट से जुड़े हुए हैं.

अगर हम इंटरनेट को आसान भाषा मे समझे तो यह एक ऐसी टेक्नीक है, जिस से दो या दो से ज्यादा कंप्यूटर, server या data centers को आपस में डाटा सांझा करने के लिए जोड़ा जाता है. यह डाटा किसी भी रूप में हो सकता है जैसे कि फोटो, text, video आदि में.

हमारी दुनिया अब बहुत ही ज्यादा आधुनिक हो गई है. हम काफी लंबे सफर को कुछ ही घंटों में तय कर लेते है. हमारे scientists ने हमारी धरती का नक्शा ही बदल कर रख दिया है.

आज के समय में हम वो हर काम को कुछ ही मिनटों या घंटों में कर सकते जिसे पुराने ज़माने में करने में काफी वक़्त लगता था. आज का आधुनिक संसार इंटरनेट की वजह से अस्तित्व में आ सका है.

अगर इंटरनेट ना होता तो आज की आधुनिक दुनिया का कोई अस्तित्व ना होता. हमें उन लोगों का धन्यवाद करना चाहिए जिन्होंने इंटरनेट का आविष्कार किया.

इंटरनेट काम कैसे करता है?

इंटरनेट, बहुत सारी Optical Fiber Cables के द्वारा एक देश से दूसरे देश के साथ connect होता है. यह Optical Fiber Cables अलग अलग कंपनियों के द्वारा समुंदर के नीचे बिछाई जाती हैं. क्यूंकि ये cables अलग अलग कंपनियां बिछाती हैं, इसलिए इंटरनेट का कोई एक मालिक नहीं है.

ये Optical Fiber Cables, 25 साल के आस पास चलती हैं. यह कंपनियां समुंदर में होने वाले cables के नुकसान जैसे कि किसी जहाज़ से केबल का कट जाना, किसी समुंदरी जीव का केबल को नुकसान पहुंचा देना आदि से बचने के लिए backup में ही ज़्यादा Cables बिछा कर रखती हैं.

जिन कंपनियों ने अलग अलग देशों को आपस में इंटरनेट से जोड़ने के लिए Cables बिछा के रखी हैं, हमारी भारत की टेलीकॉम कंपनियां जैसे Airtel, Idea आदि ऐसी कंपनियों से इंटरनेट की access लेकर आम लोगों को बेचती है.

लेकिन Reliance Jio भारतीय टेलीकॉम कंपनी ने अपनी खुद की ही Optical Fiber Cables बिछा के रखी हैं. जिसका मतलब Jio को हमें इंटरनेट देने के लिए किसी को पैसे नहीं देने पड़ते, बल्कि यह अपनी Cables से ही हमें इंटरनेट देता है.

अगर आप और detail में जानना चाहते हैं कि इंटरनेट कैसे काम करता है तो इस के लिए आप नीचे दी गई वीडियो देख सकते हैं.

Essay on Internet Advantages and Disadvantages in Hindi

Advantages and Disadvantages of internet in Hindi

हमे यकीन है कि आप अभी तक अच्छे से जान चुके होंगे कि इंटरनेट क्या है और यह काम कैसे करता है. तो चलिए अब हम आपको Merit and Demerits of Internet in Hindi बताते हैं. हम सबसे पहले आपको इंटरनेट के लाभ और बाद में हानियों के बारे में बताएंगे. हमने नीचे Benefits of Internet in Hindi दिए हैं.

इंटरनेट के फायदे – Advantages of Internet in Hindi

Advantages of Internet in Hindi

#1 शिक्षा का बहुत बड़ा साधन

आजकल स्कूलों और कालेजों में कंप्यूटरों के माध्यम से पढ़ाया जाता है. और अगर आप भी किसी टॉपिक या सब्जेक्ट के बारे में पढ़ना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से उस टॉपिक के बारे में गूगल या यूट्यूब पर स्वर्च करके वीडियो देख के या लेख पढ़कर ज्ञान हासिल कर सकते हैं.

अगर आप कोई exam क्लियर करने के बारे में सोच रहे हैं या फिर आप किसी क्लास की study करना चाहते हैं तो आप Byju’s या unacademy आदि जैसे platforms का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे courses मौजूद हैं, जिनको अगर आप करते हैं तो आपको certificate भी मिलेगा. आप ऐसे courses को अलग अलग websites पर जाकर access कर सकते हैं जैसे udemy आदि पर.

आप चाहे तो किसी author की book को भी ऑनलाइन खरीदकर पढ़ सकते हैं.

अगर हमें किसी भी चीज के बारे में जानकारी हासिल करनी हो तो हमे किताबों को खोलने की जरूरत नहीं पड़ती, बल्कि हम इंटरनेट पर सर्च करके बड़ी आसानी से तुरंत जानकारी हासिल कर सकते हैं. यह सबसे अच्छा इंटरनेट का लाभ है.

यह सभी knowledge का भंडार इंटरनेट की वजह से ही अस्तित्व में आ सका है.

#2 Ecommrece

Ecommrece का पूरा नाम Electronic Commerce है. हम ऑनलाइन कोई भी खरीददारी करते हैं या फिर हम समान को ऑनलाइन बेचते हैं तो ये सब चीजें Ecommrece कहलाती हैं.

Ecommrece का काम करने के लिए इंटरनेट का होना बहुत ही जरूरी है. Ecommrece के जरिये हम अपने काम को ऑनलाइन कर सकते हैं. अगर हमारी कोई भी दुकान है तो हम उस के product को ऑनलाइन बेच सकते है.

#3 सूचना के आदान प्रदान में होने वाला लाभ

यह इंटरनेट का सबसे बड़ा लाभ है. इंटरनेट ने पुराने सूचना के तरीकों को हटा दिया है. पहले क्या होता था अगर आपको किसी से बात करनी होती थी तो आपको चिट्ठी आदि का इस्तेमाल करना पड़ता था.

लेकिन आज के ज़माने में इंटरनेट के माध्यम से आप दुनिया के किसी भी कौने में बैठे अपने रिश्तेदार, दोस्त आदि से WhatsApp, फेसबुक या अन्य किसी सोशल मीडिया platform या ई-मेल आदि से बड़ी आसानी से और जल्दी बात कर सकते हैं और सूचना भेज सकते हैं.

#4 बिल आदि का भुगतान

आप अपने घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से PayTm, PhonePe आदि का इस्तेमाल करके फोन का रिचार्ज, बिजली के बिल का भुगतान, Flight की टिकट बुक करवाना आदि कार्य बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

#5 मनोरंजन

पुराने समय में मनोरंजन के बस कुछ ही साधन होते थे जैसे कि फिल्में, टेलीविजन आदि. लेकिन आज के समय में मनोरंजन ने बहुत सारे साधन है जैसे कि Games, सोशल मीडिया आदि.

आज अगर हमें कोई नई मूवी देखनी होती है तो हमें सिनेमा घरों में नहीं जाना पड़ता, हम नई मूवीज़ को Netflix, Amazon Prime आदि पर देख सकते हैं.

हम मनोरंजन के लिए Netflix आदि पर web series को भी देख सकते हैं.

हम नए नए गानों को YouTube, Spotify, Gaana आदि एप्लिकेशन से फोन में बड़ी आसानी से सुन सकते हैं.

यह सभी मनोरंजन के साधन इंटरनेट के कारण ही विकसित हो सके हैं.

#6 व्यवसाय के लिए लाभकारी

इंटरनेट के आने से पहले बस कुछ गिने चुने तरीकों से ही हम अपने व्यवसाय को प्रोमोट कर सकते थें जैसे कि अखबार आदि से. और यह हमारे व्यवसाय को सिर्फ कुछ खास एरिया में ही प्रोमोट करते थें.

लेकिन इंटरनेट के आने से व्यवसाय को शुरू करना और उसे फैलाना आसान हो गया है. अब हम डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से यहां चाहे अपने व्यवसाय को वहां फैला सकते हैं, और साथ ही साथ खास वर्ग के लोगों तक अपने समान का विज्ञापन दिखा सकते हैं.

#7 पैसों का आदान प्रदान

इंटरनेट के समय में अगर आपको किसी की पैसे भेजने हैं या फिर अगर कोई ऑनलाइन समान खरदिना है तो आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, E-wallets, UPI आदि के माध्यम से यह काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

#8 ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं

आज के समय में अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से कोई स्किल सीखकर या अपना व्यवसाय शुरू करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने के लिए हमारे नीचे दिए गए लेखों को पढ़िए.

#9 Meetings

हम इंटरनेट के माध्यम से हम एक ही समय पर ऑनलाइन बहुत सारे लोगों से मीटिंग कर सकते हैं, ऐसे में Zoom, Jiomeet आदि एप्लिकेशन काम में आते हैं.

ऐसे में हमें लोगों से मीटिंग करने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है, क्यूंकि हम घर बैठे ही ऑनलाइन मीटिंग के सकते हैं.

#10 जनसंचार का माध्यम

अगर आज के समय में हमें किसी सूचना के प्रति लोगों को जागरुक करना है या हमें latest news ने प्रति अपडेट रहना है तो सोशल मीडिया इसके लिए बहुत ही अच्छा रास्ता है. आप चाहे तो नई नई ख़बरें पढ़ने के लिए News एप्लीकेशनों को भी download कर सकते हैं.

इंटरनेट के नुकसान – Disadvantages of Internet in Hindi

Disadvantages of Internet in Hindi

हमने आपको 10 Advantages of Internet in Hindi बता दिए हैं, अब हम आपको Internet Disadvantages in Hindi बताने वाले हैं, जोकि नीचे दिए गए हैं:

#1 इंटरनेट की लत

कहते हैं कि हर एक चीज का हद से ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक होता है, वैसे ही इंटरनेट का भी हद से ज्यादा use करना हमारी सेहत के लिए हानिकारक है.

  • इंटरनेट के द्वारा सेहत पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव:
  • नज़र का कम हो जाना
  • सिर्फ दर्द होना
  • रात को फोन को अंधेरे में चलाने से आंखों के नीचे dark circle पड़ने
  • Body का अलसी हो जाना

अगर आप इंटरनेट का हद से ज्यादा इस्तेमाल रखते हैं तो आपके सरीर पर ऊपर बताए गए बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं.

#2 Data का चोरी होना

इंटरनेट पर आपकी Personal Information (निजी जानकारी) का चोरी होना आम बात है. बहुत सारे लोग सोचते हैं कि हम तो अपने फोन से ऐसा कोई काम नहीं करते, जिससे कोई hacker हमारा डाटा चुरा सके.

आज के ज़माने में सिर्फ हैकर है अकेले आपका डाटा चोरी करके नहीं बेचते, बल्कि बहुत सारे Mobile Apps भी User का Data चोरी करके बेचते हैं.

अगर आप अपना डाटा ज्यादा से ज्यादा चोरी होने से बचाना चाहते हैं तो नीचे दिए Points को देखिए:
आप जब भी कोई नई app डाउनलोड करें तो उसे permission देते समय देखिए कि वो आपसे कौन सी permission मांग रहा है.

आप ऐसे apps का इस्तेमाल न करिए जिन पर काफी डाटा चोरी करने के आरोप लगें हो.

काफी लोग मशहूर applications को उन पर भरोसा करके आंख बंद करके डाउनलोड कर लेते हैं, क्यूंकि उनका सोचना होता है कि “यह तो काफी मशहूर है यह कौन सा डाटा चोरी करेगा”.

आपको किसी भी application को डाउनलोड करते वक़्त उसके बारे में थोड़ा इंटरनेट पर देखना है कि यह app सही भी है या नहीं.

बहुत सारे apps डाटा चोरी करने के लिए अलग अलग परमिशन मांगते हैं, जैसे कि Torch की एप्लिकेशन के द्वारा आपके Notifications की access मांगना. तो ऐसे में आपको सावधान रहना होगा.

कभी भी इंटरनेट से किसी app की APK file डाउनलोड मत कीजिए.

बहुत सारे लोग इंटरनेट से किसी app के paid फीचर्स का फ्री में इस्तेमाल करने के लिए उसकी apk डाउनलोड कर लेते हैं, जिसमें paid फीचर्स भी फ्री में दिए होते हैं.

तो ऐसे में आपको apk को डाउनलोड नहीं करना है, इसमें भी खतरा है.

अगर आप ऊपर दिए गए points को ध्यान में रखते हैं तो आप काफी हद तक अपना डाटा चोरी होने से बचा सकते हैं.

#3 पैसों की बरबादी

जैसे कि यह बात सभी जानते हैं कि इंटरनेट फ्री नहीं है, इसका इस्तेमाल करने के लिए हम सबको पैसे देने पड़ते हैं.

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल अपनी पढ़ाई या ऑफिस आदि में किसी जरूरी काम से करते हैं तो यह आपके लिए अच्छी बात है. लेकिन अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल सोशल मीडिया आदि पर समय बरबाद करने के लिए करते हैं तो यह आपके लिए बिल्कुल पैसे बरबाद करने का साधन है.

#4 समय की बरबादी

इंटरनेट पर बहुत ज्यादा लोग सिर्फ अपना समय बरबाद करते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना, ऑनलाइन गेम्स डाउनलोड करके खेलना(PUBG, Free Fire) आदि.

ऐसे लोगों को समय का पता ही नहीं लगता, वह हर रोज़ कई घंटे इंटरनेट पर बेकार के काम करने में बीता देते हैं.

ऐसे लोग अपने लिए तो दूर की बात अपने घरवालों के लिए भी समय नहीं निकाल पाते.

#5 इंटरनेट का गलत इस्तेमाल करना

इंटरनेट पूरी दुनिया में फैला हुआ है और इस पर हर चीज मिल जाती है. इंटरनेट का आविष्कार अच्छे कामों के लिए किया गया था. लेकिन बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल गलत कामों के लिए करते हैं.

जैसे कि लड़कियों की गलत फोटो खींचकर उन्हें ब्लैकमेल करना, इंटरनेट पर गलत विडियोज़ शेयर करना आदि.

ऐसे लोग आप तो जुर्म करके अपनी ज़िन्दगी को नरक बना लेते हैं और साथ ही साथ दूसरे लोगों को भी नहीं छोड़ते.

#6 Virus Attack

इंटरनेट से हमें फायदे तो बहुत हैं लेकिन इससे हमारे कंप्यूटर और फोन में वायरस भी आ सकता है.

अक्सर हम जब भी कोई वेबसाइटों को इंटरनेट पर visit करते हैं और कुछ डाउनलोड करते है, जोकि अच्छी websites नहीं है वहां से हमारे कंप्यूटर में वायरस आ जाता है और हमारे डाटा को चोरी या corrupt कर देता है.

#7 बच्चों पर इंटरनेट का असर

आज के समय में ज़्यादातर इंटरनेट का इस्तेमाल teenagers कर रहें हैं.

बहुत सारे teenagers अपने दिन के कई घंटे Tik Tok, Pubg, Free Fire आदि पर बरबाद करते हैं. जिससे उनके शरीर पर तो बुरा असर पड़ता ही है साथ ही साथ उनकी पढ़ाई पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

#8 रिश्तों में दूरियों का पैदा होना

पुराने समय में जब इंटरनेट नहीं हुआ करता था तो परिवार और रिश्तेदार सभी लोग एक दूसरे के साथ समय बिताया करते थें.

लेकिन इंटरनेट के आने से रिश्तों में दरार पड़ गई है, ज़्यादातर लोग एक दूसरे के साथ समय बिताना भूल गए हैं और अपने फोन के साथ व्यस्त रहते हैं.

#9 इंटरनेट के माध्यम से Fraud होना

बहुत सारे लोग इंटरनेट का इस्तेमाल दूसरे लोगों से धोखे से पैसे चोरी करने या बड़ी बड़ी websites का डाटा चोरी करके बेचने के लिए भी करते हैं, जोकि एक बहुत बड़ा जुर्म है.

उदाहरण के लिए आपको फोन करके धोखे से आपके बैंक से पैसे निकालना, आपको स्पैम Emails भेजकर phishing करके बैंक की डिटेल लूटना आदि.

#10 झूठी खबरें फैलाना

बहुत सारे लोग किसी से अपनी निजी दुश्मनी निकालने के लिए उसके खिलाफ झूठी खबर या वीडियो, फोटो आदि को इंटरनेट पर सांझा करके उस फैलाने की कोशिश करते हैं.

हमें ऐसी झूठी अफवाहों से बचना चाहिए. इसलिए हमे जितना जरूरी हो इंटरनेट का उतना ही इस्तेमाल करना चाहिए.

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा बताये गए Internet Advantages and Disadvantages in Hindi पसंद आए होंगे.

अपने आज क्या सीखा

आज के इस लेख में हमने आपको Internet Advantages and Disadvantages in Hindi विस्तार में बताएं हैं. आप इंटरनेट को अच्छे कामों के लिए इस्तेमाल करें और बारे कामों और बुरे लोगों से दूर रहें.

आप इंटरनेट को अपने स्वास्थ्य और आदतों को बिगाड़ने से बचाएं.

अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे हमारे SHARE BUTTONS के ज़रिये अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और खासकर teenagers के साथ सांझा जरूर कीजिए, ताकि वे भी Debate on Internet in Hindi विस्तार में जान सकें और समय रहते ही संभल सकें.

Hindi Freaks की Digital Marketers और Developers की टीम है, जिसका नेतृत्व युवराज परमार द्वारा किया जाता है. Hindi Freaks पर हम सारी जानकरी मुफ्त में देते हैं, जिसे आप ग्रहण करके अच्छे Digital Marketer या Developer बन सकते हैं.

Leave a Comment