300+ USA Real Estate WhatsApp Group Links (2021) CLICK HERE!

Pubg किस देश का गेम है? (95% लोग सही जानकारी नहीं जानते)

Written by
Share on:

अगर आप जानना चाहते हैं कि PUBG किस देश का गेम है तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे हैं.

इंटरनेट पर PUBG के मालिक और कंपनी से संबंधित काफी गलत जानकारी सांझा करी जा रही है.

लेकिन आज हम पूरी रिसर्च और जानकारी से आपको अच्छे से बताने वाले हैं कि PUBG का फाउंडर, मालिक कंपनी, PUBG का CEO और PUBG मालिक कौन है.

साथ में हम यह भी बताने वाले हैं कि PUBG कब और किस प्लेटफार्म के लिए रिलीज करी गई थी.

Pubg किस देश का गेम है?

pubg-kis-desh-ka-game-hai

Pubg की शुरुआत सियोन, साउथ कोरिया की कंपनी Bluehole Studio यानिके Krafton Inc. से हुई थी. सबसे पहले PUBG गेम PUBG Corporation(Krafton Inc. कंपनी का ही हिस्सा) के द्वारा सिर्फ PC के लिए लॉन्च हुआ था.

PUBG Release DatesPlatform(s)
December 20, 2017Microsoft Windows के लिए
March 19, 2018Android, iOS के लिए
September 4, 2018Xbox One के लिए
December 7, 2018PlayStation 4 के लिए
April 28, 2020Stadia के लिए

PUBG Corporation ने पहले PC और PS4 के लिए PUBG को अपने द्वारा ही रिलीज किया, पर आगे जाकर Krafton Inc. ने गेम डेवलपमेंट और मार्केट आदि के लिए और कंपनीज जैसे कि Tencent आदि के साथ डील्स करी.

Directors:Brendan Greene,
Jang Tae-seok
Artist:Jang Tae-seok
Producer(s):Kim Chang-han (PUBG Corporation के CEO)
Owner:Chang Byung-gyu’s (Krafton Inc. के Founder जिसे Bluehole Studio के नाम से भी जाना जाता है)
Publisher(s):PUBG Corporation (PC, PS4)(Krafton Inc. द्वारा),
Microsoft Studios(Xbox One)(Partnership में),
Tencent Games(mobile)(Partnership में)

जब Tencent, Pubg के PC वर्जन में चेंज कर रहा था तो उसने सोचा कि Pubg को Pubg Mobile में भी कन्वर्ट करें, जिससे मोबाईल में भी Pubg को खेल सकें, फिर Tencent ने 2018 में Pubg मोबाईल को लांच किया.

अब आप जान चुके होंगे कि…

Pubg PC को Krafton Inc. ने अलग अलग directors और designers के साथ सियोन, साउथ कोरिया बनाया और फिर बाद में PUBG Mobile की डेवलपमेंट और मार्केटिंग के लिए Tencent (चीन का टेक Giant) के साथ पार्टनरशिप करी और फिर आगे भी अलग अलग प्लेटफार्म के लिए और कंपनियों के साथ डील करी.

PUBG Game का मालिक कौन है?

Krafton Inc. साउथ कोरिया की कंपनी को 2007 में Bluehole के नाम से Chang Byung-gyu के द्वारा शुरू किया गया. इस कंपनी में Brendan Greene(PUBG Founder) के डायरेक्शन में PUBG Corporation(Krafton Inc. का हिस्सा) के अंदर गेम को लॉन्च किया गया.

PUBG का मोबाइल वर्जन 19 मार्च, 2018 को Tencent Holdings Ltd. कंपनी के साथ मिलकर Krafton Inc. कंपनी द्वारा रिलीज और मार्केट किया गया, जोकि एक चीन की कंपनी है.

Brenden Greene आयरलैंड के रहने वाले हैं जोकि शुरुआत में एक फोटोग्राफर, पार्ट टाइम वेब डिजाइनर और DJ का काम करते थें.

Brenden को फोटोग्राफी का शौंक था इसलिए उन्होंने ब्राजील जाने का फैंसला किया और वह वहां अपना गुजारा फोटोग्राफी करके ही करते थें. ब्राजील में उनकी मुलाकात एक लड़की से हुई जिनसे उन्होंने आगे जाकर शादी कर ली.

लेकिन जल्द ही उनका डाइवोर्स हो गया.

2013 में Brenden अपने स्ट्रगल के दिनों में ब्राजील में पैसे खत्म होने की वजह से फस चुके थें. उनके पास उस वक्त इतने पैसे भी नहीं थें कि वह एक जहाज की टिकट बुक करके कहीं और जा सकें.

Brenden ने टिकट खरीदने के लिए पैसे इक्ठे करने शुरू कर दिए थें और वह सारा दिन रूम में ही बिताते थें, ताकि उनसे ज्यादा पैसे खर्च न हो. Brenden रूम में बैठकर सिर्फ गेम्स ही खेलते रहते थें.

Brenden कोई गेम Developer नहीं थे, लेकिन इनका इंटरेस्ट वीडियो गेम्स की तरफ बड़ता चला गया. Brenden ने 2014 में पैसे जमा कर करके जहाज की टिकट बुक करके वापस Ireland आ गए.

Brenden के Ireland के आने के बाद उनका बैंक खाली हो चुका था और उनके पास कोई जॉब भी नहीं थी और वो वेलफेयर ने पैसों पर गुजारा कर रहे थें.

Brenden के लिए उनकी जिंदगी खत्म हो चुकी थी और उनकी उम्र 40 साल हो गई थी. उनके पास करने के लिए कुछ भी नहीं था. इसलिए उन्होंने फ्री गेम्स के Mods बनाने शुरू कर दिए. Brenden ने एक Battle Royale मूवी को देखकर उस मूवी की स्टोरी पर एक Online Game Arma2 में Mod बना दिया.

Game Mods के साथ वो कोडिंग और Games के Designs बनाना भी सीख रहे थें. उसके बाद Brenden को Sony Online Entertainment की तरफ से एक Call आई जिन्होंने Brenden को Game Consultant के तौर पर हायर करने की बात की.

Brenden ने Sony के साथ 2 सालों तक H1Z1 Battle Royale Game पर काम किया. 2016 में साउथ कोरिया की कंपनी Bluehole ने Brenden से संपर्क किया, और उन्हें एक Battle Royale Game बनाने का ऑफर दिया. जिसके बाद Brenden साउथ कोरिया चले गए.

20 दिसम्बर, 2017 में Pubg को Microsoft Window के लिए लॉन्च किया गया और 2018 में Play station और XBOX के लिए.

इस Game को बनाने में जितने भी पैसे खर्च हुए हैं वह Chang Han Kim ने लगाया है. वह Pubg के CEO भी हैं.

PUBG का Full Form क्या है?

PUBG का Full Form Player Unknown Battleground होता है. Player Unknown असल में Brenden का ही नाम था जो वह ऑनलाइन गेम खेलते वक्त इस्तेमाल करते थें और उसी नाम पर PUBG का नाम रखा गया.

PUBG गेम के और फुल फॉर्म

  • MVP: Most Valuable Player
  • OP: Overpowered
  • HP: Hitpoints
  • AFK: Away From Keyboard

PUBG गेम की कमाई कितनी है?

Pubg ने 2018 में 1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा यानिके भारतीय करंसी में 7000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा कमाई की थी. इसके अनुसार तब गेम की एक दिन की कमाई 20 करोड़ रुपए के करीब रही थी.

इसके करेज हर दिन बड़ता जा रहा है तो इसकी कमाई भी हर दिन बाड़ती जा रही है. यह सब कमाई सिर्फ Windows, XBOX और PS4 की PUBG की थी, Pubg मोबाईल इसमें शामिल नहीं है.

अगर Pubg Mobile की बात करें तो Pubg मोबाईल ने अकेले नवंबर, 2018 में 32.5 मिलियन कमाए थें. यह इंडियन रुपए मे लगभग 230 करोड़ रुपए थें. इसके मुताबिक Pubg मोबाईल उस समय एक दिन का 28 करोड़ रुपया कमाती है. इसका मतलब है कि यह घंटे में 1 करोड़ से भी ज्यादा कमाता है.

हालांकि, अभी Pubg के बैन होने के बाद रिलॉन्च होने पर PUBG की कमाई को थोड़ा झटका लगा है.

PUBG के बारे में कुछ रोचक बातें

  • Pubg पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खेले जाने वाली गेम है. दिसंबर, 2017 में Pubg को एक साथ खेलने वाले 3,106,358 Players ने इस गेम को खेला.
  • Pubg का Erangel Map का नाम Brenden Greene की बेटी Eren+Angel को जोड़कर बना है.
  • अगर आप Pubg में किसी भी Mode को इस्तेमाल करते हैं तो आपको 100 साल की सजा भी हो सकती है.
  • Pubg Game ने Best multiplayer game, PC game of the year, Action game of the year, Esport game of the year, Trending game of the year और ऐसे कई सारे अवार्ड्स अपने नाम किये हैं.
  • ऑनलाइन गेमिंग में एक दिन में 1.34 मिलियन Players के एक साथ खेलने का Record सिर्फ Pubg तोड़ पाई है.
  • Pubg गेम ने रिलीज होने के 3 दिन के अंदर 70 करोड़ रुपए कमा लिए थे.
  • Pubg गेम बनाने का आइडिया जापान की एक Battle Groung Movie से लिया गया है. इस फिल्म में भी 100 स्टूडेंट्स को किसी खुफिया जगह पर हेलिकाप्टर से भेजा जाता है और उनकी आपस में लड़ाई करवाते हैं, जो भी आखिर में बचता है वो जीत जाता है.
  • Pubg को यहां से ऑपरेट किया जाता है वहां पर सिर्फ 150 डेवलपर्स हैं, जिनकी मदद से आप Pubg खेल सकते हैं.
  • Pubg गेम ने लांच होने के एक साल में 8,652 करोड़ रुपए का Revenue बनाया था.

PUBG गेम भारत में बैन क्यों हुआ?

Pubg उन 118 चीनी ऐप्स में से एक थी जिन्हें सरकार ने डाटा चोरी या और कारणों की वजह से प्ले स्टोर से हटाने का आदेश दिया था. इसी कारण Pubg को इंडिया में बैन कर दिया था.

Pubg को Pubg खेलने वाले इंडियन Players का Data चोरी करते हुए पकड़ा गया था, यानिके Pubg इंडिया का Data चोरी करता था और दूसरे देशों जैसे के चीन आदि को बेचता था, इसलिए Government ने Pubg और Pubg Lite को बैन कर दिया था.

PUBG गेम के बुरे प्रभाव

Memory and Study

Pubg गेम खेलते समय आपको एक ही जगह पर अपना ध्यान और दिमाग काफी समय तक रखना पड़ता है, जिससे आपके सोचने और याद रखने की क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है. अगर आप ज्यादा समय PUBG खेलते हैं तो आपकी पढ़ाई पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

Time

इस गेम को खेलते वक्त समय का कोई अंदाजा नहीं रहता, यह एक addictive गेम है जिसे आप खेलने लगेंगे तो 3-4 घंटे बड़े आराम से चले जायेंगे. अगर आप इस गेम को खेलना चाहते हैं तो आपको इसे एपबेनुओ हावी नही होने देना और समय का एक शेड्यूल बनाना है.

Health

अगर आप फोन या कंप्यूटर पर किसी भी गेम को ज्यादा समय खेलेंगे तो वो जरूर आपकी सेहत पर बुरा असर करेगी, वैसे ही Pubg भी करती है. इस गेम को लंबे समय तक खेलने से आखों पर दवाब पड़ता है और आपकी आंखों की शक्ति कम होने लगती है.

FAQs

नीचे हमने PUBG से संबंधित कुछ सवालों के जवाब दिए हैं, जोकि आपको जरूर पसंद आएंगे.

PUBG Game क्या है?

Player Unknown Battle Ground जिसे Pubg भी कहा जाता है. यह एक बहुत पॉपुलर गेम है. इस गेम की शुरुआत 100 Players से होती है. जिन्हें किडनैप करके एक आइलैंड पर छोड़ा जाता है, और उन्हें वहां पर survive करना पड़ता है.

कौन सा देश सबसे ज्यादा PUBG गेम खेलता है?

चीन में Pubg खेलने वाले Players 24% हैं, जोकि सबसे ज्यादा हैं. दूसरे स्थान पर भारत आता है, जिसमें 19% Players Pubg को खेलते हैं, और तीसरे स्थान पर अमेरिका है जिसमें 12% लोग Pubg को खेलते हैं.

फ्री फायर किस देश का गेम है?

Garena Free Fire को सिंगापूर में बनाया गया है. Free Fire को बनाने वाली Garena कंपनी सिंगापूर की ही है.

PUBG मोबाइल किस देश का है?

Pubg मोबाईल को 19 मार्च, 2018 में चीन की कंपनी Tencent के साथ Krafton Inc.(साउथ कोरिया) ने मिलकर बनाकर लॉन्च किया था.

PUBG Lite किस देश का है?

Pubg Lite को चीन में बनाया गया है. इसे Brenden Greene ने बनाया है, और इस पर पैसा लगाने वाले Chang Han Kim(CEO of Krafton Inc.). इसे कम RAM वाले Phones के लिए बनाया गया है.

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको बताया कि PUBG किस देश का गेम है और PUBG गेम का मालिक कौन है.

साथ में हमने आपके सारे doubts को दूर करने की कोशिश की है, जैसे कि PUBG का मालिक, CEO, Founder, डायरेक्टर्स, designers, मालिक कंपनी और release dates क्या है.

अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा है तो आप कृपा इस लेख को अपने PUBG खेलने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सांझा जरूर करिए ताकि वे भी जान सकें कि जिस गेम को वो रोज़ खेलते हैं उसका इतिहास क्या है.

Leave a Comment