11+ Internet Banking Safety Tips in Hindi (2020)

Internet Banking Safety Tips in Hindi: आज के इंटरनेट के समय में हम अक्सर पैसों को एक दूसरे को भेजने के लिए ऑनलाइन transactions करते हैं.

ऑनलाइन transaction करने से हमें काफी फायदे होते हैं, जैसे कि हमें बैंक में जाना नहीं पड़ता, हम कुछ ही steps में पैसे भेज और recieve कर सकते हैं आदि.

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने से हमें फायदे तो होते हैं, लेकिन ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने में खतरा भी होता है.

जैसे कि आप अक्सर news में देखते होंगे, ऑनलाइन पैसों के बहुत सारे fraud होते हैं.

किसी भी ऑनलाइन पैसों के fraud में यूजर को किसी ना किसी तरीके से जालसाज अपने जाल में फसाते हैं.

ऑनलाइन वैसे तो पैसे ट्रांसफर करने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इंटरनेट बैंकिंग, जिसे हम नेट बैंकिंग, ऑनलाइन बैंकिंग भी कहते हैं, यह लोगों के बीच पैसों का ऑनलाइन आदान प्रदान करने के लिए काफी मशहूर है.

ज्यादातर लोग नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, क्यूंकि इसमें सिर्फ बैंक अकाउंट को कनेक्ट करना होता है, और फिर आप पैसे भेज या recieve कर सकते हैं.

बहुत सारे fraud करने वाले लोग नेट बैंकिंग के users को निशाना बनाते हैं.

घबराइए नहीं🙂

आज के इस लेख में हम आपको इंटरनेट बैंकिंग के समय कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए, यह विस्तार में बताएंगे.

अगर आप इस लेख को पढ़ रहे हैं तो आप जरूर नेट बैंकिंग को अच्छे से जानते होंगे, इसलिए हम अपको नेट बैंकिंग के बारे में बताकर आपका समय बरबाद नहीं करना चाहते.

तो चलिए हम अब आपको सीधा Internet Banking Safety Tips in Hindi की तरफ लेकर चलते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग के समय कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए – Internet Banking Safety Tips in Hindi

Internet Banking Safety Tips in Hindi

इंटरनेट बैंकिंग में अपने बैंक अकाउंट की सारी ज़िम्मेदारी यूजर के हाथ में होती है. ऐसे में आपको ही अपने अकाउंट को सुरक्षा करनी होती है.

नीचे हमने अपको कुछ सावधानियां बताई हैं, जिनको आपको इंटरनेट बैंकिंग करते वक़्त ध्यान में रखना है.

#1 Anti-Virus का इस्तेमाल करें

अगर आप अपने कंप्यूटर से इंटरनेट बैंकिंग करते हैं तो आप phishing, malwares आदि से बचने के लिए हमेशा अपने कंप्यूटर में एक अच्छा anti-virus install करके रखिए.

Anti-virus ऐसे malwares, spywares आदि को remove करने में मदद करता है, जोकि आपकी महत्वपूर्ण जानकारी को चोरी कर सकते हैं.

#2 Public Wi-Fi का इस्तेमाल मत करें

हम अक्सर जब भी कहीं पर जाते हैं तो वहां पर अगर हमें कोई बिना password के Wi-Fi मिलता है तो हम उसका इस्तेमाल करने लगते हैं.

यह एक सबसे बड़ी गलती है, यह किसी हैकर की आपको information चुराने की चाल हो सकती है.

अगर आप पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल कर रहे हैं और दूसरी तरफ हैकर बैठा हुआ है तो वह बड़ी आसानी से आपका डाटा चोरी कर सकता है.

तो ऐसे में आपको पब्लिक place में बिना password वाला या password वाला Wi-Fi नहीं चलाना है.

अगर आपको पब्लिक Wi-Fi का ही इस्तेमाल करना पड़ता है तो आप अपने कंप्यूटर में VPN सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल जरूर कीजिए.

VPN सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर और इंटरनेट नेटवर्क के बीच एक सुरक्षा सुरंग बना देता है, जिससे हैकर्स दूर रहते हैं.

क्या आपको पता है? अगर आप इंग्लिश में Cheque नहीं भरना चाहते तो आप RBI की Guidelines के अनुसार हिंदी में या अपनी लोकल भाषा में Cheque भर सकते हैं.

Click To Tweet | Share on WhatsApp

#3 Smartphone को updated रखें

स्मार्टफोन के users को समय समय पर अपने operating system के updates को चैक करते रहना चाहिए.

अक्सर हमारे फोन में इस्तेमाल होने वाले operating system के समय समय पर updates आते रहते हैं, जोकि फोन की security को मजबूत बनाई रखते हैं. तो आपको भी अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखना है.

अगर आप अपने फोन से इंटरनेट बैंकिंग या कोई और पैसों से सम्बन्धित काम करते हैं तो आपको कभी भी अपने फोन को root नहीं करना है.

root करने से फोन का सारा कंट्रोल आपके पास आ जाता है, लेकिन ऐसा करने से फोन की security बहुत कम हो जाती है.

#4 Password को Update करते रहें

आप समय समय पर अपने इंटरनेट बैंकिंग के passwords को अपडेट करते रहिए.

अगर आपका बैंक transaction करते समय password लगाने की अनुमति देता है तो आप कभी भी अपने login और transaction करने वाले password को same मत रखिए.

अगर आपका बैंक two step verification लगाने की अनुमति देता है तो आप उसे enable जरूर करके रखिए.

#5 अपने Password को किसी से भी शेयर मत करें

आप अपने नेट बैंकिग का password किसी से भी शेयर मत कीजिए, अक्सर fraud करने वाले आपका पासवर्ड चुराने के कई तरीके ढूंढते हैं.

कई लोग तो कहते हैं कि “हम बैंक से बोल रहे हैं आपका नेट बैंकिग का खाता बंद होने वाला है, कृपया अपना पासवर्ड सांझा कीजिए, नहीं तो आपका बैंक अकाउंट बंद कर दिया जायेगा.”

फोन पर डेबिट कार्ड की OTP भी मांगकर कई Fraud करते हैं.

ऐसे में आपको कभी भी अपना पासवर्ड या Debit Card की OTP सांझा नहीं करनी है, क्यूंकि कोई भी बैंक अपने users से कभी भी पासवर्ड या OTP नहीं मांगता.

#6 बैंक के Notifications को On रखें

अगर आपने अपने बैंक के notifications को बंद करके रखा है तो आप कृपया इन्हें enable कर लीजिए क्यूंकि इनसे आपको आपके खाते के साथ किसी भी समस्या का पता चलता रहेगा.

आपको आपका बैंक यह भी बताता रहेगा कि आपने कब कितने पैसे किस को भेजे, इससे आप किसी गलत transaction को देख सकते हैं.

#7 कभी भी Email में लिंक पर क्लिक करके अपने बैंक अकाउंट में Sign-in मत करें

आप कभी भी अपने ईमेल पर आए किसी भी लिंक पर क्लिक करके अपने इंटरनेट बैंकिंग के अकाउंट में sign-in मत कीजिए.

कई जालसाज़ आपको ऐसे ईमेल भेजते हैं, जिनमें आपको बैंक की वेबसाइट में sign-in करने के लिए कहा जाता है.

और जब आप उस लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जाते हैं, तब वहां पर बिल्कुल बैंक कि वेबसाइट की तरह दिखने वाली कोई दूसरी वेबसाइट होती है, जिसे आप बैंक की वेबसाइट समझकर अपनी details दे देते हैं.

इस तरीके से नकली वेबसाइट बनाकर fraud करने को Phishing कहते हैं.

Phishing से बचने के लिए आपको कभी भी ईमेल से या किसी और जगह से लिंक पर क्लिक करके अपने इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट में sign-in नहीं करना है.

आपको जब भी अपने बैंकिग के अकाउंट में login करना हो तो आप खुद अपने browser में जाकर बैंक के URL को टाइप करके अकाउंट ने sign-in करें.

#8 वेबसाइट की Secuirty चैक करें

आप जब भी बैंक की वेबसाइट पर visit करें तब आप हमेशा बैंक की वेबसाइट के URL के सामने https:// जोकि lock के साथ होती है उसे जरूर चैक करें.

https आपको यह बताता है कि आपके द्वारा सांझा की जा रही जानकारी बिल्कुल safe है.

इसके अलावा आपको https के बिना वाली वेबसाइट यानी कि http वाली वेबसाइट चाहे वो बैंक कि वेबसाइट ही क्यों ना वहां पर अपनी जानकारी सांझा नहीं करनी है.

कई बार hackers बैंक की वेबसाइट को भी हैक कर लेते हैं तो ऐसे में आपको हमेशा बैंक की वेबसाइट पर https को ध्यान में रखकर ही जिसके सामने lock की icon हो अपनी जानकारी वहीं सांझा करनी है.

#9 Public Computers में इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल मत करें

आप कभी भी अपने इंटरनेट बैंकिंग के अकाउंट को पब्लिक computers में log-in मत कीजिए, अगर आप पब्लिक कंप्यूटर में log-in करते हैं तो ऐसे में आपके अकाउंट एक हैक होने के chances बहुत ज्यादा हैं.

अगर आप कभी पब्लिक computers में अपना नेट बैंकिग का अकाउंट log-in करते हैं तो आप कभी भी browser को अपना पासवर्ड save करने की अनुमति ना दे, अपने अकाउंट से logout करते वक़्त हमेशा browser का cache और browsing history delete कर दीजिए.

अगर हो सके तो आप पब्लिक कंप्यूटर में sign-in करते समय Incognito mode का इस्तेमाल करें.

#10 अपने अकाउंट को चैक करते रहें

बहुत सारे banks अपने इंटरनेट बैंकिंग के account में log-in history देते हैं, जिससे यूजर को यह पता चलता रहता है कि उसने कब और कहां log-in किया था.

ऐसे में आप भी अपनी log-in history को चैक करते रहिए और अगर आपको कोई ऐसा log-in लगता है जोकि आपने किया ही नहीं तो आप तुरंत उसके बारे में अपने बैंक को बताइए.

#11 बैंक की Apps हमेशा Trusted प्लेटफार्म से ही डाउनलोड करें

कई banks अपनी services users तक ऑनलाइन पहुंचाने के लिए यूजर को applications उपलब्ध करवाती हैं.

आप अपने बैंक की एप्लिकेशन हमेशा play store, app store आदि से ही डाउनलोड करें.

आप कभी भी इंटरनेट से किसी और जगह से अपने बैंक की एप्लिकेशन कि apk file डाउनलोड ना करें, क्यूंकि कई हैकर्स आपके फोन में malwares को भेजने या आपकी direct बैंक की जानकारी चुराने के लिए आपके बैंक की applications की apk file बनाते हैं.

#12 अपना काम करने के बाद अकाउंट को Log-Out जरूर करें

जब भी आप अपने इंटरनेट बैंकिंग के अकाउंट में अपना काम ख़तम कर लें, तब आप अपने इंटरनेट बैंकिंग के Tab को close करते समय पहले अपने एकाउंट को log-out जरूर कीजिए.

आपने आज क्या सीखा

आज के इस लेख में हमने आपको इंटरनेट बैंकिंग के समय कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए के बारे में विस्तार में बताया है. यह Internet Banking Safety Tips in Hindi आपके लिए काफी मददगार होगी.

अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा है तो आप हमारे लेख को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों आदि के साथ शेयर जरूर कीजिए ताकि वे भी इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय इन सावधानियों को दिमाग में रख सकें.

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम युवराज परमार है और मेरी उम्र 17 साल है. मैं HindiFreaks.Com वेबसाइट का Founder हूं. मैं पेशे से एक Digital Marketer हूं और 12 वीं कक्षा में पढ़ रहा हूं. About us

Leave a Comment