Vestige क्या है – Vestige Company Details in Hindi (2020)

क्या आप जानना चाहते हैं कि Vestige क्या है और क्या आप Vestige का Business शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं?

अगर आपका जवाब हां है, तो आप हमारा आज का लेख पूरी अच्छी तरह से पढ़िए इस लेख में हम आपको Vestige Company Details in Hindi उपलब्ध करवाएंगे.

हमारा यकीन मानिए इस लेख से आपके Vestige से सम्बन्धित सारे सवाल Clear हो जाएंगे.

अगर आप एक student हो और अपना Pocket Money निकालना चाहते हैं या फिर आप House Wife हो और थोड़ा बहुत काम करके Extra Income निकालना चाहती हैं, तो Vestige का Business आप के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है.

बहुत सारे लोग Vestige का Business करके लाखों, और करोड़ों कमा रहे हैं. तो चलिए आपका समय बरबाद ना करते हुए हम हमारे लेख की तरफ बड़ते हैं.

Vestige क्या है – Vestige Company Details in Hindi

Vestige Kya Hai - Vestige Company Details in Hindi

Vestige Marketing Pvt. Ltd. एक Direct Selling कंपनी है, जिसकी शुरुआत Mr Gautam Bali(Managing Director) के द्वारा साल 2004 में हुई थी. Vestige अब एक Leading Direct Selling Company बनती जा रही है, जोकि World Class Wellness Products में Deal करती है.

Vestige के और भी दो Founder Directors हैं जिनका नाम Mr Kanwar Bir Singh और Mr Deepak Sood है. और Anukul Agrawal, Vestige के CEO हैं.

Vestige का Turnover करोड़ों में है. अगर आप Vestige के साथ जुड़ते हैं तो आपको 300+ Products की Fanchise मिलेगी, जोकि Vestige Products in Hindi के under आते हैं. अभी Vestige के पूरे भारत ने 47 से ज्यादा Offices हैं.

आप में से ज्यादातर लोगों ने Vestige का नाम नहीं सुना होगा, क्यूंकि यह अपनी मार्केटिंग पर पैसे खर्च नहीं करते. Vestige की avertisement इनके साथ जुड़ने वाले Distibutors ही करते हैं.

अगर Vestige अपनी Advertisement करेगा तो advertisement का सारा खर्चा indirectly उन products के दाम बढ़ाकर आपकी जेब में से ही निकाला जाएगा. जो vestige उपलब्ध करवाता है.

तो यह vestige की एक अच्छी बात है कि यह अपनी Advertisement नहीं करता.

Vestige का Vision और Mission नीचे दिया गया है:

VISION

To help people live a life of economic independence on their own terms

लोगों को अपनी शर्तों पर आर्थिक स्वतंत्रता का जीवन जीने में मदद करना

MISSION

To grow to a global scale and become the benchmark in direct selling

वैश्विक स्तर पर बढ़ने और प्रत्यक्ष बिक्री में बेंचमार्क बनने के लिए

हमे लगता है आप अभी तक अच्छी तरह से जान चुके होंगे कि Vestige क्या है?

Vestige के Awards और Certificate

किसी भी company को Join करने से पहले उसके Certifictes और Awards देखने काफी जरूरी होते हैं, क्यूंकि इससे पता चल जाता है कि कंपनी कितनी Trustable है.

Vestige Certificates के मामले में काफी आगे है, क्यूंकि इसे काफी बड़े बड़े certificates मिले हुए हैं. और यह age में भी एक काफी पुरानी MLM कंपनी है, जोकि 16 साल पुरानी है.

  • 2006 – Vestige received ISO 9001-2000 certification.
  • 2008 – Vestige become a part of the prestigious Health Foods and Diestary Supplements Association (HADSA)
  • 2009 – Manufacturing facility received the ‘Good Manufacturing Practices’ Certification.
  • 2010 – Vestige awarded Certificate of Excellence in Productivity, Quality, Innovation and Management’ by the institute of Economic Studies (IES)
  • 2011 – Vestige upgraded to ISO 9001:2008 certifications.

इन certificates से यह भी पता चलता है कि Vestige के Products की quality भी अच्छी है.

Direct Selling Company क्या है?

जब कोई भी Product, Manufacture किया जाता है तो वो सीधा Customer तक नहीं पहुंचता, बल्कि वह प्रोडक्ट Manufacturer/Producer से C&F Agents से होता हुआ Wholesaler/Distributor से होता हुआ Retailer के पास आता है और फिर जाकर कहीं Customer को मिलता है.

ऐसे में हर एक चैनल Product की Advertisement पर या रख रखाव पर खर्चा करता है और उस ही खर्चे को यह सभी Product के दाम में डाल देते हैं.

कहने का मतलब कि प्रोडक्ट की Advetisement और रख रखाव पर जो खर्चा आता है वो indirectly हमारी जेब में से निकाला जाता है.

उदाहरण के तौर पर अगर कोई 40 रुपए का प्रोडक्ट manufacturer ने बनाया और 60 रुपए का खर्च सभी distribution channels ने product के विज्ञापन और रख रखाव पर किया तो कस्टमर को प्रोडक्ट 100 रुपए का पड़ेगा.

Indian Distribution Channels in Hindi

ऐसे में Direct Selling Companies जो होती हैं वो इन सभी Distribution channels को हटाकर Products को सीधा Customers तक पहुंचाती है और जो प्रोडक्ट के विज्ञापन और रख रखाव का खर्चा बचता है उसको Customer को discount के तौर पर देती है.

Direct Selling Company in Hindi

और Customers को उनके Products को सेल करने पर पैसे देती हैं. Direct Selling Companies, Person to Person समान को बेचती है जोकि एक MLM Business Model है जिसमें लोगों की chain बनाई जाती है.

वैसे ही Vestige एक Direct Selling Company है. तो हम आशा करते हैं कि आप अभी Vestige Company Details के बारे में समझ गए होंगे.

Vestige को Join कैसे करें?

Vestige Marketing Pvt. Ltd. एक मशहूर Direct Selling Company है. अगर आप Vestige को Join करना चाहते हैं तो आपको Sponsor की जरूरत पड़ेगी, जो आपको Vestige में Join करवा सके.

अगर आप Vestige को Join करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके Vestige की Branches वाले पेज पर जाकर अपनी Country, State और Pincode को सेलेक्ट करके अपने एरिया के Sponsor से contact करके Vestige को Join कर सकते हैं.

Vestige Branches

आप Vestige की वेबसाइट पर जाकर Vestige Products Information in Hindi भी प्राप्त कर सकते हैं.

Application करते समय आपसे एक फॉर्म भरवाया जाता है और आपसे आपकी Adhaar Card की कॉपी भी मांगी जाती है.

Vestige Marketing Pvt. Ltd. कंपनी की कुछ खास बाते हैं जोकि नीचे दी गई हैं:

#1 Free Joining: जब आप Vestige को Join करते हैं तो आपसे कोई भी Joining फीस नहीं ली जाती.

#2 Lifetime Free(No Renewal): ज्वाइनिंग Lifetime के लिए फ्री है, आपको कभी भी Joining की फीस नहीं देनी पड़ेगी.

#3 No Monthly Targets: Vestige में आपको कोई भी Monthly Targets नहीं मिलते आप अपनी मर्ज़ी से काम कर सकते हैं.

कहने का मतलब यह है कि आपको Force नहीं किया जाता कि आपको इस महीने इतनी sells करवानी है या इतने लोगों को साथ में जोड़ना है.

#4 Products: आपको सिर्फ उन ही Products के लिए पैसे देने हैं जो आप खरीदते हैं.

Vestige में काम कैसे करें?

अगर आप Vestige से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Marketing करनी आनी चाहिए और साथ ही साथ आपके Communication Skills भी अच्छे होने चाहिए.

Vestige में किए जाने वाले काम को आप नीचे दिए गए 2 Steps में बांट सकते हैं:

#1 अगर आप Vestige से ज़्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले तो Vestige के ज्यादा से ज्यादा Product बिकवाने होंगे. जिन्हें बिकवाने पर आपको हर Product पर फिक्स कमीशन मिलेगी.

Vestige कंपनी के बहुत सारे ऐसे Products हैं जोकि हम हर रोज़ इस्तेमाल करते हैं.

#2 Vestige में किया जाने वाला दूसरा काम आपका नेटवर्क बनाना है और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने नेटवर्क में जोड़ना है. आप जितने लोग अपने साथ जोड़ेंगे उतना आपको लाभ मिलेगा.

अगर आप कुछ महीने काम भी नहीं करते और आपके द्वारा नेटवर्क में जोड़े गए लोग काम करते हैं तो भी आपको कमाई होगी.

आप नीचे Vestige Marketing Plan in Hindi के बारे में और विस्तार में जान सकते हैं.

Vestige में Income कैसे होती है – My Vestige Business Plan in Hindi

Vestige Plan में mainly दो Terms के आस पास आपकी Income और Level घूमते हैं वो है, PV और BV

PV – PV को Vestige की भाषा में Point Level कहते हैं. यह term आपका Vestige में Level कैलकुलेट करने के लिए इस्तेमाल की जाती है.

Level का मतलब कि आप कितना अच्छा Vestige में काम कर रहे हो, आप Vestige के Levels को Games के Level की तरह समझ सकते हैं.

BV – इसका पूरा नाम Business Value है. इस term के ऊपर ही आपकी Income कैलकुलेट होती है. आप इस term का इस्तेमाल करके अपनी Income का पता लगा सकते हैं.

बस आपको दो बाते याद रखनी है, पहली PV लेवल को कैलकुलेट करने के लिए इस्तेमाल होती है और दूसरी BV इनकम calculate करने के लिए इस्तेमाल होती है.

अब आप PV क्या है और BV क्या है और यह कैसे कैलकुलेट होती हैं इन सब बातों को समझने के लिए नीचे दी गई वीडियो को देख सकते हैं.

ऊपर वीडियो में सिर्फ PV और BV के बारे में अच्छे से समझाया गया है कि इन्हें कैलकुलेट कैसे करना है.

अब हम आपको बताते हैं कि Vestige आपको किन किन चीजों पर Profit देता है.

  • Saving On Consumption – 10-20%
  • Retail Profit – 10-20%
  • Accumulative Performance – 5-20%
  • Direction Bonus – 14%
  • Leadership Overriding Bonus – 15%
  • Travel Funds – 3%
  • Great Car Funds – 5%
  • Day House Funds – 3%

हमारे द्वारा ऊपर बताए गए सभी तरह के funds Vestige के द्वारा अपने Distributors को दिए जाते हैं, यह ही Vestige Success Plan in Hindi है. इन सभी funds को calculate करने के लिए PV और BV terms का इस्तेमाल किया जाता है.

अभी हम यहां आपको यह सभी funds कैसे calculate करते हैं, यह कब मिलते हैं, यह सब चीजें बताकर confuse नहीं करना चाहते. क्यूंकि जब आप Vestige ज्वाइन करेंगे तब यह सभी funds के बारे में आपके Sponsor के द्वारा आपको बता दिए जाएंगे.

आपके Sponsor आपको यह Funds की calculation कैसे करनी है यह भी अच्छे से बता देंगे.

आपको घबराने की जरूरत नहीं है, यह funds को calculate करने के लिए आपका maths अच्छा होना लाज़मी नहीं है. आप calculator का इस्तेमाल करके अच्छे से funds के बारे में जान सकते हैं.

Vestige के व्यवसाय से ज्यादा पैसे कैसे कमाए – 7 Steps

कई लोग Vestige in Hindi का व्यवसाय शुरू तो कर लेते हैं, लेकिन वे अच्छे से strategy बनाकर काम नहीं करते या उन्हें अच्छे result नहीं मिलते.

इसलिए हम आपको नीचे कुछ steps बताने जा रहे हैं जिन्हें Vestige में कई सालों से कम कर रहे सफल लोगों ने बनाया है.

आप इन steps का इस्तेमाल करके उन गलतियों को करने से बच सकते हैं. जो Vestige में काम करने वाले काफी लोगों ने की हैं.

#1 Vestige के Products का इस्तेमाल कीजिए

आपको खुद Vestige के Products का इस्तेमाल करना है, क्यूंकि अगर आप खुद product का अच्छे से इस्तेमाल करेंगे तो आप काफी बड़िया तरीके से उस Product को किसी को recommend कर पाएंगे.

आप हर रोज़ आपके इस्तेमाल में अपने वाले Products को Vestige में Products से replace कर सकते हैं, जैसे कि Toothpaste, Hair Oil आदि को.

#2 लोगों से Product के बारे में बात कीजिए

Vestige के व्यवसाय में आपको Product को दूसरों को Recommend करना पड़ेगा.

शुरू में आप प्रोडक्ट के बारे में अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के साथ बात करके उन्हें प्रोडक्ट recommend कर सकते हैं.

#3 लोगों की लिस्ट बनाइए

आपको शुरू में 100 से 200 लोगों की लिस्ट त्यार करनी हैं और उन्हें अपने Network में शामिल करना है.

आप शुरू में लिस्ट में अपने कर्मचारियों, दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के नाम add कर सकते हैं. और फिर धीरे धीरे अपनी लिस्ट को बड़ा सकते हैं.

सबसे जरूरी बात यह है कि आपको लोगों को पहले से ही Prejudge नहीं करना है, जैसे कि “अरे! नरेश यार वो तो यह व्यवसाय करेगा ही नहीं” ऐसे किसी का भी आपको पहले से ही अंदाज़ा नहीं लगाना है.

#4 लोगों को Invite करें

अब आपने जो 100-200 लोगों की लिस्ट त्यार की है, आपको उन्हें अपने साथ मीटिंग करने के लिए invite करना है.

आपको लोगों को invite करने के लिए हर बार एक ही बात नहीं कहनी है, बल्कि हर एक व्यक्ति के लिए उसके हिसाब से बात कहनी है.

उदाहरण के लिए अगर आप एक student को invite करना चाहते हैं तो आप उसे part time अच्छी कमाई कहकर invite कर सकते है.

#5 मीटिंग कीजिए

अब आपको लोगों के साथ मीटिंग करनी है, मीटिंग तीन तरह की होती है जोकि नीचे दी गई है.

#5.1 One to One Meeting

इसमें आप किसी व्यक्ति को बिजनेस प्लान दिखाने के लिए Invite कर सकते हैं.

#5.2 House Meeting

इसमें आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को अपने घर पर मीटिंग के लिए बुला सकते हैं और उन्हें अपने बिजनेस प्लान के बारे में बता सकता हैं.

#5.3 Seminar

Vestige की तरफ से हर महीने Seminar किया जाता है, जिसमें आप अपने साथ ज्यादा से ज्यादा लोग के जा सकते हैं. और बाद ने उन्हें अपने नेटवर्क में शामिल कर सकते हैं.

#6 अच्छा टीमवर्क कीजिए

Vestige लोगों का बिजनेस है. आप इसमें तब ही कामयाब होंस्कते हैं जब आपका teamwork अच्छा होगा. इसलिए आपको अपनी टीम पर अच्छे से ध्यान देना है.

आपको अपनी टीम के साथ हर हफ्ते meatings भी करनी है और उन सभी परेशानियों को दूर करने की कोशिश करनी है जो आपकी टीम face कर रही है.

#7 Follow Up कीजिए

आपको अपनी टीम के साथ तो follow up करके उनके touch में रहना ही है लेकिन साथ ही साथ उन लोगों को भी follow up करना है जो Vestige के बिजनेस के बारे में Doubt में हैं.

जब आप लोगों को मीटिंग के लिए बुलाते हैं तो जिन लोगों ने बिजनेस शुरू करना होता है वो बिजनेस को शुरू कर लेते हैं लेकिन कुछ लोग होते हैं जो कहते हैं कि हम सोच के बताएंगे.

आपको ऐसे लोगों को Follow Up करना है जो कहते हैं कि हम आपको सोच के बताएंगे. आप उन्हें हर रोज़ Vestige से सम्बन्धित Updates भेज सकते हैं और साथ ही साथ उन लोगों को motivational videos भेज सकते हैं जिन्होंने Vestige में success हासिल की है.

आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए steps को follow करके Vestige में सफलता पाने की राह पर चल सकते हैं.

Vestige के Competitors

जब आप Vestige के Products को सेल करने Market में उतरेंगे, तो मार्केट में पहले से ही Vestige के Competitors मौजूद है.

उदाहरण के लिए अगर आप Vestige के Products में से Toothpaste को ही बेचने जाएंगे तो मार्केट में पहले से ही Colgate, Close Up आदि जैसे मशहूर टूथपेस्ट मौजूद हैं जो अपनी मार्केटिंग पर करोड़ों खर्च करते हैं.

ऐसे में इतने बड़े बड़े Competitors को Vestige के Products से Replace करना मुश्किल हो जाता है.

क्या Vestige का Business आसान है?

आप Vestige के बिजनेस को जितना आसान समझ रहे हैं यह उतना आसान नहीं है.

अगर आप Vestige का Business करना चाहते हैं तो आपके Communication Skills और समान को बेचने के स्किल अच्छे होने चाहिए.

आपको पहले समान बेचने के लिए अपनी Shyness को दूर करना होगा और लोगों की बातों को Ignore करना होगा.

आपको अपने नेटवर्क में लोगों को शामिल करने के लिए मनाना आना चाहिए.

अगर आप ऊपर दिए गए सभी काम कर सकते हैं तो Vestige का बिजनेस आप कर सकते हैं. अगर आपके पास यह स्किल्स नहीं हैं तो आप पहले उन skills को develope कीजिए और फिर Vestige के बिजनेस में आए.

Conclusion

इस लेख में हमने आपको Vestige क्या है? हिंदी भाषा में बताया है और साथ ही साथ Vestige Company Details in Hindi उपलब्ध करवाई हैं.

अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के साथ शेयर जरूर कीजिए ताकि अगर वे भी Vestige का बिजनेस करना चाहते हैं तो उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके.

Disclaimer

यह लेख हमने सिर्फ अपनी निजी राय पर लिखा है, इस लेख से हमारा मंत्व किसी भी कंपनी की बुरी समीक्षा करना नहीं है. आपको अगर Vestige Marketing Pvt. Ltd. कंपनी को Join करने के बाद लाभ या हानी होती है तो उसके लिए हम ज़िम्मेदार नहीं हैं. आप किसी भी निर्णय को लेने के लिए HindiFreaks.Com साइट पर निर्भर न रहें.

Hindi Freaks की Digital Marketers और Developers की टीम है, जिसका नेतृत्व युवराज परमार द्वारा किया जाता है. Hindi Freaks पर हम सारी जानकरी मुफ्त में देते हैं, जिसे आप ग्रहण करके अच्छे Digital Marketer या Developer बन सकते हैं.

Leave a Comment