300+ USA Real Estate WhatsApp Group Links (2021) CLICK HERE!

Pug Dog Price in India(Latest 2021)

Written by
Share on:

अगर आप Pug dog का प्राइस जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं.

इस लेख में,

हम आपको Pug डॉग का प्राइस तो बताने वाले हैं ही और साथ में हम आपको Pug डॉग को खरीदते समय महत्वपूर्ण बातें, उसकी देख भाल आदि के बारे में भी जानकारी देंगे.

आपका समय बर्बाद न करते हुए आर्टिकल की तरफ बढ़ते है…

Table of Contents show

Pug Dog Price in India

pug-dog-price-in-india

India में black और brown कलर के Pug डॉग का प्राइस 9 से 16 हजार तक है, और white कलर के Pug डॉग का प्राइस 5 से 20 हजार तक है.

बाकी पग डॉग का प्राइस आपके इलाके(शहर या गांव) और आप कहां से(पप्पी मिल, पेट शॉप या ब्रीडर) खरीद रहे हैं इस पर भी निर्भर करता है. अगर आप शहर में रहते हैं तो अपको यह महंगा पड़ेगा और अगर आप गांव में रहते हैं तो आपको पग डॉग कम price में भी मिल जाता है.

पग डॉग को हर महीने संभालने का खर्च

इंडिया में पग डॉग को हर महीने संभालने का खर्च 2 से 3 हज़ार तक आता है.

कभी कभी खर्च ऊपर नीचे भी हो जाता है, क्योंकि खर्च बहुत चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि मौसम कौनसा है, आपके डॉग की हेल्थ ठीक है या नहीं या फिर आपका डॉग प्रेगनेंट है तो इन कारणों की वजह से खर्च कम या ज्यादा होता रहता है.

पग डॉग कहां से खरीदें?

जब आप पग डॉग या और किसी भी नस्ल का कुत्ता खरीदने जाते हैं तो आपके पास तीन ऑप्शन होती हैं, जिनके बारे में हमने नीचे अच्छे से बताया है.

Puppy Mills(पप्पी मिल्स)

इसमें कुत्तों को प्रॉफिट के लिए पाला जाता है, और कुत्तों की देखभाल अच्छे से नहीं की जाती और वैक्सीन भी ढंग से नहीं लगाई जाती.

इसमें Pug कुत्तों का प्राइस भी मार्किट प्राइस से कम होता है जोकि 8-10 हजार के आस पास होता है.

इसलिए अगर आप puppy mill से कुत्ता खरीदते हैं तो उसका स्वभाव भी aggressive रहता है तो इसलिए हम आपको puppy mill से कोई भी कुत्ता लेने का सुझाव नहीं देते.

Pet Shop(पेट शॉप)

वैसे तो pet shop वाले भी indirectly puppy Mills से ही डॉग खरीदते हैं, पर वो puppy Mills से ज्यादा देख भाल करते हैं तो वहां पर pug कुत्ता 8 से 12 हज़ार का पड़ता है.

अगर आप pet shop से कुत्ता खरीद रहे हैं तो कुत्ते के पूरे documents(वैक्सीन सर्टिफिकेट आदि) ज़रूर लें.

Breeders(ब्रीडर्स)

अगर आप breeders से डायरेक्टली कोई कुत्ता खरीदते हैं तो यह काफी अच्छी choice है, क्योंकि उनसे अपको बहुत अच्छी क्वॉलिटी का डॉग मिलता है.

हर डॉग ब्रीडर एक पेट लवर होता है तो वो कुत्तों की देखभाल काफी अच्छे से करता है, और उन्हें अच्छा डॉग फूड, vaccines, अच्छी ट्रेनिंग आदि भी देता है.

अगर आप किसी भी Breeder से puppy लेने जाओगे तो अपको 10 से 25 हज़ार का पड़ता है.

अगर आप एक अच्छा डॉग लेना चाहते हैं तो हम अपको breeders से डॉग को लेने का सुझाव देंगे, क्योंकि भले ही डॉग का प्राइस थोड़ा ज्यादा हो पर आपको मेंटली और फिजिकली हेल्थी डॉग मिलेगा.

पग की देखभाल

नीचे हमने पग डॉग की देखभाल के बारे में कुछ जरूरी बातें बताई हैं, तो अगर अपने पग डॉग खरीदने का मन बना लिया है तो आपको इन बातों को जरूर पढ़ना चाहिए.

Exercise(कसरत)

Pug डॉग का वज़न बहुत ज्यादा होता है, इसलिए इन्हें exercise की जरूर पड़ती है.

इन्हें ज्यादा लंबी walk नहीं चाहिए होती, अगर आप इनको दिन में 2 बार walk पर लेके जाते हैं तो बहुत ही अच्छा होगा इसकी वजह से इनकी सेहत अच्छी रहेगी.

Pug Dog Eyes Care(पग डॉग की आखों की देखभाल

Pug डॉग की आंखों में बहुत problem आती है, इसलिए आप इनकी Eyes को साफ करते रहना, इसके कारण इनके बीमार होने के chances हो सकते हैं.

Pug Dog को प्यार की जरूरत होती है

पग डॉग काफी सेंसिटिव होते हैं और इनको बच्चों की तरह प्यार और देखभाल की जरूरत होती है, अगर आप इन्हें ज्यादा गुस्सा करते हैं तो यह आपसे नाराज़ हो जाते हैं.

#5 पग डॉग के फायदे

तो अगर आप पग डॉग रखना चाहते हैं तो आपको इस बात का काफी ध्यान रखना होगा.

नीचे हमने पग डॉग रखने के 5 फायदे बताएं हैं जोकि हमें उम्मीद है कि आपको पसंद आयेंगे.

#1 Temperament

Pug डॉग का Temperament अच्छा होता है, इसका मतलब पग डॉग का स्वभाव काफी शांत होता है.

यह बच्चों को भी अपने साथ खेलते देख पसंद करता है. अगर आपका कोई भी रिश्तेदार घर पर आता है तो यह उनके साथ अच्छे से घुल मिल जायेगा और खेलने लगेगा.

#2 एक अच्छा अपार्टमेंट डॉग

Pug डॉग एक अच्छे Apartment Dog होते हैं, इन्हें रहने के लिए ज्यादा space की जरूरत नही पाड़ती और अगर हम इन्हें छोटी जगह में भी रखें तो यह खुश रहते हैं.

#3 दूसरे Pets के साथ अच्छा व्यव्हार

अगर आपके घर में और pets हैं, जैसे कि Cat, डॉग आदि तो यह उनके साथ भी अच्छे से रह सकता है.

लेकिन दूसरे pets के सहत पग डॉग के घुलने मिलने को थोड़ा समय लग सकता है पर यह घुलने मिलने के बाद अच्छे से रहेगा.

#4 कम कसरत की जरूरत

पग डॉग को ज्यादा कसरत करवाने की जरूरत नही पड़ती, अगर आप इसके साथ आधा घंटा किसी पार्क में या घर पर ही खेल लेते हैं तो वोही इस के लिए काफी होता है.

#5 पग डॉग का ज्यादा lifespan होता है

पग डॉग की उम्र 10 से 12 साल के बीच में होती है. तो यह एक अच्छे Time period के लिए आपके साथ रह सकते हैं और आपको बहुत अच्छा साथी मिल सकता है.

#8 पग डॉग के नुकसान

नीचे हमने Pug डॉग रखने के आठ नुकसान बताए हैं.

#1 डाइजेस्ट सिस्टम

पग डॉग का digest system बहुत ही कमजोर होता है, अगर आप इसको ठीक से खाने को नहीं देते और देखभाल नहीं करते तो इनको loose motion या फिर और कोई बीमारी भी हो सकती है.

कहने का मतलब अगर आप किसी और ब्रीड का कुत्ता रखते हैं तो थोड़ा बहुत खाने में कभी ऊपर नीचे कर सकते हैं, लेकिन पग डॉग के साथ आपको बहुत ज्यादा सावधानी का इस्तेमाल करना होगा.

#2 आखों की समस्या

पग डॉग्स की आंखों मे काफी problem आती रहती है, इसलिए ध्यान रखिए आप इनकी आंखों का चेकअप कराते रहें.

अगर आपको लगता है कि इनकी आंखों में कुछ आ रहा है या इनकी आखें लाल हो रही हैं तो आपको इनकी तुरंत डॉक्टर के पास लेजाने की जरूरत पड़ती है.

#3 लंबाई की समस्या

अगर आपके घर में कोई अजनबी घूस जाए तो पग डॉग आपको अलर्ट कर देता है, पर यह डॉग लड़ नही सकता क्योंकि इसकी लंबाई बहुत ही छोटी होती है, लेकिन यह अपनी पूरी कोशिश करता है कि यह अपने परिवार को सुरक्षित रख सके.

तो आप पग डॉग से एक गार्ड डॉग का काम नही ले सकते.

#4 ज्यादा समय बिताना पड़ता है

पग डॉग एक ऐसी ब्रीड है जिसके साथ आपको ज्यादा समय बिताना पड़ेगा.

अगर आप इनके साथ खेलेंगे तो तब ही यह खुश, सेहतमंद और फिट रहेंगे.

अगर आप इनके साथ ज्यादा समय नही बितातें तो यह डॉग एक जगह पर बैठे रहेंगे और निराश हो जायेंगे, जिसके साथ इनके बीमार होने की संभावना भी ज्यादा हो जायेगी.

कभी कभी पग डॉग बीमार भी हो जाते हैं और जिसकी वजह से ये खाना नही खाते और इनकी समस्या बड़ जाती है.

#5 बीमार होने की ज्यादा संभावना होती है

पग डॉग बहुत जल्दी बीमार हो जाते हैं. आपको इनका डॉक्टर के पास चेकअप कराते रहना जरूरी है ताकि आपको इनकी हेल्थ कंडीशन का पता चलता रहे.

#6 पग डॉग को कभी भी बाहर अकेला नहीं छोड़ा जा सकता

आप पग डॉग को कभी भी अकेले बाहर नहीं छोड़ सकते, क्योंकि अगर आप इनको अकेले बाहर छोड़ेंगे तो यह घूमते घूमते कहीं और चले जाएंगे जिसके कारण आपका डॉग खो भी सकता है.

क्योंकि यह डॉग घूमने के बहुत शौकीन होते हैं, इसलिए यह घूमते घूमते कही भी चले जाते हैं.

#7 पग डॉग को स्किन इन्फेक्शन भी हो जाती है

अगर आप इनको कुछ मीठा या तीखा खिला देते हैं या फिर इनको आग के पास ले जाते हैं तो इन्हें skin infection भी हो सकती है.

आप ध्यान रखिए ज्यादा इनको मीठा या तीखा न खिलाए न ही बाहर का कुछ खिलाए. इनको सिर्फ अच्छा डॉग फूड और घर का खाना खिलाए जिसके कारण आपका डॉग हेल्थी रहेगा.

#8 पग डॉग जल्दी ओवर वेट हो सकते हैं

आप जब अपने पग डॉग को बाहर का खाना या फिर ज्यादा डॉग फूड खिला देते हैं तो उससे इनका वजन बहुत ज्यादा बड़ जाता है, जिसके कारण इनको बीमारियां भी लग सकती हैं.

इसलिए इनको ज्यादा बाहर का खाना या ज्यादा डॉग फूड न खिलाए. जितनी इनको भूख लगती है उसके हिसाब से ही आप इनको खाना दें.

क्या पग डॉग ऑनलाइन खरीदा जा सकता है?

जी हां, आप भारत में पग डॉग को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन डॉग खरीदना चाहते हैं तो आप Quickr और OLX Apps का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह आपको बता देते हैं कि आपके नज़दीक डॉग कहां सेल हो रहा है.

आप इन ऐप्स को डायरेक्ट प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन आपको इन दोनों ऐप्स पर डॉग के ब्रीड्स की कुछ ज्यादा ऑप्शन नहीं मिलेंगी, क्योंकि बहुत कम लोग ऑनलाइन डॉग खरीदते और बेचते हैं.

लेकिन हम आपको ऑफलाइन डॉग खरीदने की ही सलाह देंगे क्योंकि वहां पर आप खुद जाकर देख सकते हैं कि डॉग किस माहौल में बड़ा हुआ है और उसके मां बाप और वैक्सीन आदि की जानकारी अच्छे से ले सकते हैं.

आप चाहें तो ऑनलाइन गूगल में सर्च करके अपने नजदीकी इलाकों में मौजूद पेट शॉप्स के बारे में भी पता कर सकते हैं.

लेकिन वहां पर भी आपको खुद जाकर ही डॉग खरीदना होगा क्योंकि वो ऑनलाइन डिलीवरी का ऑप्शन नहीं देते, और यह काफी हद तक ठीक भी है क्योंकि आपको डॉग के बैकग्राउंड के बारे में डायरेक्ट मालिक से बात करके जानने में मदद मिलती है.

आखिरी शब्द

इस लेख में हमने काफी रिसर्च करने के बाद आपको एक सही रेंज के साथ पग डॉग का प्राइस बताने की कोशिश करी है.

बाकी प्राइस जैसा कि हमने बताया कि थे आपके इलाके, डॉग के कलर और आप कहां से(पप्पी मिल, ब्रीडर या पेट शॉप) डॉग खरीदते हैं इन बातों पर भी निर्भर करता है.

इस लेख में हमने आपको पग डॉग की देखभाल, खर्च, फायदे, नुकसान आदि के बारे में भी जानकारी दी है.

अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा है तो कृपया आप इसे अपने और पेट लवर दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सांझा जरूर करना ताकि वे भी अगर कभी पग डॉग खरीदना चाहें तो इस जानकारी का लाभ उठा सकें.

Leave a Comment