70+ Best Low Investment Small Business Ideas in Hindi (2020)

अगर आप व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो यकीन मनिए यह लेख सिर्फ आप के लिए होने वाला है.

इस लेख में हम आपको बेहतरीन और अच्छे Small Business Ideas in Hindi बताएंगे. जोकि बिल्कुल New Business Ideas in Hindi हैं.

जब भी हम छोटे बिजनेस आईडिया को लेकर बिजनेस शुरू करने के बारे में किसी से बात करते हैं. तो उनके दिमाग में यह बात आती है कि इसे शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे चाहिए होंगे या फिर अगर इस बिजनेस को शुरू करने के बाद अच्छी कमाई नहीं होगी.

अगर आप के मन में भी यह बात आती है तो हम आपको बता दें कि पहली बात तो यह जरूरी नहीं है कि हर बिजनेस को शुरू करने में ज्यादा लागत आए.

आप आगे जब इस लेख में Busines Ideas के बारे में पढ़ेंगे तो आपके दिमाग से ज्यादा लागत वाली बात निकल जाएगी और समझ जाएंगे के हम कम लागत में भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

और जो सोचते हैं कि Small Business से ज्यादा कमाई नहीं की जा सकती. यह बात काफी हद तक सच भी है लेकिन शुरुआत हमेशा छोटे से ही होती. उदाहरण के तौर पर Google और Amazon जैसी कंपनियां Garage से ही शुरू हुई थी और आज आप डकेह सकते हैं, वो कितने बड़े मुकाम तक पहुंच चुकी हैं.

आप हमारा यकीन मानिए अगर आप आगे हमारे द्वारा बताए गए किसी भी Startup Idea in Hindi को उठाकर उस पर अपना व्यवसाय शुरू करते हैं और उस पर दबाकर काम करते हैं तो आपको रिजल्ट ज़रूर मिलेगा.

हमारे द्वारा नीचे बताए गए सभी Small Business Ideas in India in Hindi उन के लिए हैं जोकि ऑफलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं.

लेकिन अगर आप ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या कोई स्किल सीखकर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आप हमारे “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए” लेख को पढ़िए. इसमें हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों को विस्तार में बताया है.

तो चलिए आपका समय बरबाद ना करते हुए हम बड़ते हैं Small Business Ideas in Hindi की तरफ.

Table of Contents
 [hide]

70+ Best Low Investment Small Business Ideas in Hindi

Best Low Investment Small Business Ideas in Hindi

जैसा कि हमने आपको बताया था कि अगर आप इनमें से किसी भी बिजनेस आईडिया पर मेहनत करते हैं तो आपको result जरूर मिलेगा. तो चलिए हम बड़ते हैं यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी की तरफ:

#1 फास्ट फूड बेचकर पैसे कमाए

Fast Food Selling Business Idea in Hindi

आप बर्गर आदि बेचकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप शुरू में ज्यादा खर्च ना करते हुए एक छोटे स्टाल से बर्गर बेचना शुरू कर सकते हैं. यह काफी अच्छा Small Business Ideas in Hindi है.

अब काफी लोगों के दिमाग में होगा कि यह काफी छोटा काम है. लेकिन कोई भी काम छोटा नही होता. हा हम मानते है कि बर्गर की रेडी या स्टाल बहुत लोग लगाते हैं और कई लोगों की तो दुकान भी काफी चलती है, लेकिन वो फिर भी बड़े मुकाम पर पहुंच नहीं पाते.

इसका कारण यह है कि वो किसी strategic तरीके से काम नहीं करते, और वो अपने आप मै ही संतुष्ट हो जाते हैं. अगर आप स्मार्ट वर्क करते हो तो आप स्टाल से strategic तरीके से काम करके कुछ ही महीनों में एक दुकान किराए पर ले सकते हो.

अगर आपको फास्ट फूड बेचना है और strategy से काम करने के लिए आप नीचे दी गई tips को इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • आपको अपने स्टाल या रेडी का कोई नाम रखना है जो आगे जाकर एक brand बन सके. उदाहरण के लिए हमारे एरिया में Burger Chachu करके एक brand मशहूर है, इन्होंने भी एक रेडी से अपना काम शुरू किया था और आज यह हमारे area के मशहूर बर्गर बेचने वाले हैं.
  • आपको अपनी दुकान वहां लगानी है यहां फास्ट फूड की मांग हो. आप अपनी दुकान कालेज, स्कूल आदि के सामने लगा सकते हैं यहां बच्चे ज्यादा रहते हों.
  • अगर आप किसी स्कूल के सामने रेडी लगाते हो तो ज़ाहिर सी बात है वहां आस पास आपका कोई ना कोई competitor जरूर होगा.
  • आपको अपने competitor की beat करने के लिए अपने product में कुछ unique देना होगा. मतलब के अगर अगर आपके competitor ने भी स्टाल लगाया होगा तो उसने अपने प्रोडक्ट का कोई नाम नहीं रखा होगा और अगर रखा भी होगा तो वो कुछ खास नहीं होगा.
  • आपको unique खाने का प्रोडक्ट बनाना सिखना होगा, आप इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन classes लगा सकते हैं. अब मान लीजिए आपने अपने unique product में chicken बर्गर चुना. तो यह तो हो गया आपका unique प्रोडक्ट जो आपको survive करने में मदद करेगा.
  • अब आपको unique प्रोडक्ट चुनने के बाद जो आपके बाकी products होंगे आपको उन्हें भी अच्छा ही चुनना है, मतलब के उनका भी कोई नाम होना चाहिए.
  • आप अगर youtube और गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारी recipies मिल जाएंगी जो कि अलग अलग चीजो के लिए होंगी. आप वहां से सीख सकते हैं.
  • आप शुरू शुरू में स्कूल और कालेज के बच्चो को आकर्षित करने के लिए एक या दो दिन बर्गर को फ्री में बेच सकते हैं. यकीन मानिए यह काफी अच्छी ऑफलाइन मार्केटिंग होगी. अगर आप किसी स्कूल के 150 बच्चों को 50 रुपए का बर्गर भी मुफ्त देते हैं तो आपका मुश्किल से 8,000 रुपए का खर्च आएगा.
  • अब इससे आपका प्रॉफिट यह होगा कि आपके unique प्रोडक्ट का स्वाद आपके customers के दिमाग में चला जाएगा और अगर आप अच्छा प्रोडक्ट बनाते हैं तो वो आपके रेगुलर कस्टमर बन जाएंगे और आपको काफी profit होगा.
  • बच्चे आपका प्रोडस्क्ट तो खरीदेंगे ही और साथ ही साथ आस पास के दोस्तों और अपने महल्लो में भी आपके products को प्रोमोट करेंगे.
  • आप अपनी दुकान की और popularity बढ़ाने के लिए किसी एक प्रोडक्ट पे किसी और प्रोडक्ट की फ्री में से सकते हैं. आप ऐसा weekend पे या किसी खास दिन को कर सकते हैं. अगर आप अच्छे से calculation करेंगे तो आप अच्छा प्रॉफिट निकाल सकेंगे.

तो चलिए अब आपका प्रॉफिट कैलकुलेट करते हैं. मान लीजिए अब ऑफलाइन मार्केटिंग अच्छे से करने के बाद आपके स्टाल पर हर रोज़ 25 लोग आते हैं और वो आपके unique प्रोडक्ट(जब आपका एक प्रोडक्ट पॉपुलर हो जाएगा तो आप offers देकर अपने और प्रोडक्ट को भी पॉपुलर कर सकते हैं) को खरीदते हैं जोकि 25 रुपए का है, और साथ ही साथ और प्रोडक्ट को भी खरीदते हैं.

लेकिन अगर आपके 25 रुपए के unique प्रोडक्ट को ही लेकर चले तो आपका हर महीने 18,000 से ज्यादा बन रहे हैं, जोकि शुरुआत में काफी अच्छे हैं.

अगर आप बाद में दुकान भी किराए पे लेंगे तो भी आपके कस्टमर कहीं नहीं जाएंगे क्यूंकि आपने पहले ही अपने स्टाल को एक नाम से दुनिया के सामने रखा था और वो नाम लोगों के दिमाग पर छप गया होगा और अगर अब आप दुकान भी किराए पे लेते हैं तो आपके कस्टमर अपने आप आपको branding से आपके पास खींचे चले आएंगे.

अब आप चाहे तो दुकान किराए पर लेने के बाद अपने एरिया में दुकान और पॉपुलर करवाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का भी सहारा के सकते हैं.

यहां तक मैने calculate किया है, यह बिजनेस मॉडल सिर्फ 50,000 के under आप शुरू कर सकते हैं.

#2 Juice बेचकर पैसे कमाए

Juice Selling Small Business Idea in Hindi

हर किसी को जूस पीना पसंद होता है और यह एक काफी मांग में रहने वाला व्यवसाय है. अगर आप जूस का स्टाल लगाते हैं या दुकान खोलते हैं तो आपको काफी प्रॉफिट हो सकता है. लेकिन इसमें आपको अलग अलग तरह के फलों का जूस बनाना और फलों को मिलाकर अलग अलग flavour बनाना आना चाहिए.

यह एक काफी अच्छा Business Idea in Hindi है और गर्मियों के दिनों में तो यह सबसे ज्यादा चलता है.

#3 साइबर कैफे खोलकर पैसे कमाए

आप साइबर कैफे खोलकर काफी अच्छी कमाई के सकते हैं. कई लोगों के पास कंप्यूटर नहीं होता तो वो कंप्यूटर की सुविधा लेने के लिए साइबर कैफे में जाते हैं.

तो ऐसे में आप अपने साइबर कैफे में कंप्यूटर को लगाकर लोगों से घंटों के हिसाब से आपका कंप्यूटर इस्तेमाल करने के पैसे ले सकते हैं.

इसके अलावा आप कॉलेज के students आदि के forms भर के और फोटो कॉपी आदि करके भी साइबर कैफे से पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप साइबर कैफे खोलना चाहते हैं तो आपको थोड़े ज्यादा निवेश कि जरूरत पड़ेगी, क्यूंकि इसमें आपका कंप्यूटर और कंप्यूटर के समान पर ज्यादा खर्च आएगा. इस Small Business Idea in Hindi के लिए आपको थोड़ी बहुत टेक्निकल नॉलेज होनी जरूरी है.

#4 Game Center खोल के पैसे कमाए

Game Center Self Business Idea in Hindi

काफी लोगों को game खेलने का शौंक होता है खासकर स्कूल और कॉलेज के students को यह शौंक ज्यादा रहता है.

तो ऐसे में उन्हें बड़ी बड़ी PC Games काफी आकर्षित करती हैं. लेकिन ऐसी PC Games को चलाने के लिए हमें ज्यादा specification वाले लैपटॉप/कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है.

तो ऐसे में ज्यादातर लोगों का यह शौंक अधूरा रह जाता है.

लेकिन आप Game Center खोलकर ऐसे लोगों का शौंक पूरा कर सकते हैं.

Game Center में आपको बस ज्यादा specs वाले computers को खरीद के लगाना है और बाकी सभी समान जो game खेलने के लिए इस्तमाल होते हैं जैसे कि Joy Stick आदि को भी खरीदना है.

तो ऐसे में आप students आदि से कोई भी game खेलने का घंटों या मिनटों के हिसाब से चार्ज कर सकते हैं.

इस व्यवसाय के लिए आपको साइबर कैफे से भी ज्यादा निवेश की जरूरत पड़ती है, क्यूंकि इसमें हमारे PCs को पूरी अच्छी तरह बड़ी बड़ी games की requirements पर खरा उतरना होता है.

और अगर आप एक गेम लवर हैं तो यह Self Business in Hindi आप के लिए काफी अच्छा है.

#5 किराने की दुकान खोलकर पैसे कमाए

Grocery Shop Small Business Idea in Hindi

यह वैसे काफी आम किया जाने वाला व्यवसाय है, लेकिन इसमें भी कई लोग जल्दी fail हो जाते हैं, क्यूंकि कारण वहीं होता है कि वो मार्केट को अच्छे से analyse नहीं करते और strategy से स्मार्ट वर्क नहीं करते.

किराने कि दुकान एक काफी अच्छा Small Business Idea in Hindi है.

अगर आप किराने की दुकान खोलना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई टिप्स को फॉलो कीजिए:

  • आपको मार्केट की analyse करना है और देखना है की मार्केट की मांग क्या है. अगर आप किराने की दुकान खोलना चाहते हैं तो ज़ाहिर सी बात है आपके मुहल्ले में एक दो दुकान तो करियाने पहले से ही होंगी.
  • उन एक दो दुकानों में से एक ठीक ठाक चल रही होगी और उससे थोड़ी अच्छी अब आपको दोनों को देखना है कि अच्छी दुकान वाला क्या बेच रहा है और जिसकी दुकान ठीक ठाक चल रही है वो क्या बेच रहा है.
  • किराने की दुकान खासकर बच्चों को ज्यादा आकर्षित करती है, तो आपको सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान रखना है कि उन्हें क्या पसंद है.
  • अगर बच्चो को lays पसंद है तो आप lays के 4-5 flavours लाकर दुकान पर रखिए ना कि 5 अलग अलग brand के चिप्स.
  • क्यूंकि अगर आप बच्चो को खुश करने में कामयाब हो जाते हैं तो वो बार बार आपकी दुकान पर ही आयेंगे. और वो अपने घरवालों को भी कहेंगे कि हमें उनकी दुकान से समान खरीदना है और फिर बच्चो के घरवालों में भी आपकी दुकान धीरे धीरे मशहूर होने लगेगी.
  • आपको अपनी दुकान का कोई नाम रखना है जोकि छोटा और सरल हो ताकि हर वर्ग का इंसान चाहे हो बच्चा हो या बड़ा आसानी से याद कर सके.
  • आपको अपने competitors से अलग दिखने के लिए अपनी दुकान पर कुछ अलग उपलब्ध भी करवाना है जो ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित करे.
  • जैसे कि लोगों को भुजिया काफी पसंद होता है तो आप अलग अलग flavours का भुजिया बेच सकते हैं और हो सके तो खुद अलग अलग तरह का भुजिया mix करके बेच सकते हैं.
  • मुझे याद है जब हम स्कूल में हुआ करते थे तो हमारे यहां एक किराने की दुकान भुजिया बेचने से बहुत मशहूर थी, क्यूंकि वो काफी स्वादिष्ट और ला जवाब flavour का भुजिया बेच करते थे.
  • जरूरी नहीं है कि आपको बस भुजिया ही बेचना है, अगर आपके मुहल्ले में कोई फोटो कॉपी करने वाली दुकान नहीं है या फिर अगर फोटो कॉपी करने की दुकान है और वो फोटो कॉपी करने के ज्यादा पैसे लेते हैं.
  • तो आप अपनी दुकान पर फोटो कॉपी करने की मशीन रख सकते हैं और सस्ते में फोटो कॉपी करके से सकते हैं. तो ऐसे भी यह आपको सबसे अलग बनाएगा.

#6 नाश्ते का व्यवसाय

आजकल लोग काफी व्यस्त रहते हैं और बड़े बड़े शहरों में तो नौकरी आदि के कारण लोगों के पास इतना समय नहीं होता. इसलिए काफी लोग सुबह या शाम को बाहर नाश्ता करना पसंद करते हैं. ऐसे में आप इस opportunity का फायदा उठा सकते हैं.

आप एक ढाबा खोल सकते हैं या फिर किसी खास तरह के नाश्ते को अपने तरीके से स्टाल लगाकर या दुकान किराए पे लेकर बेच सकते हैं.

आप इस व्यवसाय को part time या full time कर सकते हैं, अगर आप student हो तो आप सुबह को और शाम को कुछ घंटे देकर नाश्ता बेच सकते हैं और चाहे तो इस व्यवसाय को full time भी कर सकते हैं.

यह एक काफी Best Business Idea in Hindi है.

#7 ट्यूशन पढ़ा कर पैसे कमाए

अगर आपको किसी subject में महारत हासिल है या फिर आप छोटे बच्चों को अच्छे से पड़ा सकते हैं तो यह Small Business Idea in Hindi आप के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है.

इसमें बस आपको students को tusion पढ़ानी और उनसे फीस के तौर पर कमाई करनी है. अब शुरुआत में अगर आप tusion का बोर्ड लगाएंगे कहीं पे भी तो काफी मुश्किल लगता है कि आप के पास कोई आयेगा.

आपको बच्चों के घरों तक खुद जाना होगा और बताना होगा कि आप उनके बच्चो को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं. हो सके तो आप उन्हे हफ्ते का फ्री का trial भी दे सकते हैं कि “आओ बच्चों हमसे पढ़ो अगर हमारी पढ़ाई अच्छी लगे तो बाद में हमारे पास पैसे देकर tusion पढ़ना शुरू कर देना”.

इसमें फायदा आपको ही होगा क्यूंकि जो बच्चा ट्यूशन नहीं भी पढ़ना चाहता उसके मा बाप भी आपके पास फ्री की ट्यूशन लेने अपने बच्चो को भेजेंगे.

इसमें आगे जाकर फायदा आपको ही होगा क्यूंकि आपकी शिक्षा से प्रभावित हो के आज नहीं तो कल बच्चे tusion पढ़ने आपके पास ही आयेंगे.

अगर आप चाहे तो ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर या कोर्स बेच कर भी आप पैसे कमा सकते हैं.

#8 रियल एस्टेट बिजनेस से पैसे कमाए

Real Estate Business in Hindi

आप उन रियल एस्टेट एजेंसी खोलकर उन लोगों की घर, प्लाट आदि बेच सकते हैं जो इनकी तलाश में हो.

इसमें आपको एक रियल एस्टेट एजेंसी खोलनी होगी और एजेंट बनकर properties के owners के साथ contact रखना होगा जो अपनी property बेचना चाहते हैं या अच्छा दाम मिलने पर बेच सकते हैं.

अब आपको अपनी कंपनी की advertisement करनी है और हो सके तो खुद भी लोगों तक पहुंचना है जो घर, प्लाट आदि खरीदना चाहते हैं.

अब अगर आप किसी property के मालिक की property बिकवाते हैं तो वो आपको आपकी कमीशन दे देंगे, जोकि पहले से अपने प्रॉपर्टी के owner के साथ decide की थी. यह उन के लिए ज्यादा अच्छा Business in Hindi है, जो रियल एस्टेट के बारे में ज्यादा जानकारी रखते हैं.

आप अगर रियल एस्टेट का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसमें आपको रियल एस्टेट की जानकारी होनी चाहिए और साथ ही आपको मार्केट की स्थिति, दाम आदि का भी पता होना चाहिए.

आपको रियल एस्टेट के बिजनेस में ध्यान से कदम उठाना पड़ेगा, क्यूंकि यहां इस बिजनेस में fraud भी काफी होते हैं.

#9 इलेक्ट्रॉनिक समान की रिपेयर करने का व्यवसाय

आजकल हर किसी के घर में AC, फ्रिज, TV, वॉटर फिल्टर, पंखे आदि होते हैं, तो ऐसे में इनमें से कोई न कोई चीज़ कभी ना कभी खराब तो हो ही जाती है.

अगर आप ऐसी चीज़ों को रिपेयर करना जानते हैं तो आप इन्हें रिपेयर करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

लेकिन अगर आप ऐसी चीज़ों को रिपेयर करना नहीं जानते और सीखना चाहते हैं तो आप किसी कोर्स को कीजिए. आपको बहुत सारे कोर्स या डिप्लोमा मिल जाएंगे जोकि आपको AC आदि की रिपेयर करना सीखा देंगे.

अगर आप इस काम के डिप्लोमा या कोर्स को ऑफलाइन करना चाहते हैं तो आपको कई Institutes मिल जाएंगे और अगर आप इस काम को ऑनलाइन सिखना चाहते हैं तो आप किसी कोर्स को भी खरीद सकते हैं.

लेकिन इसमें हम आपको यह ही सलाह देंगे कि आप इस काम को ऑफलाइन किसी Institute में जाकर सीखे, क्यूंकि वहां पर जाकर आपको प्रैक्टिकल करने की मिलेगा और आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. हम इसके बारे में इतने दायवे से इसलिए बात कर रहे हैं, क्यूंकि हमारे एरिया में ऐसे बहुत से Institute हैं जो ऐसे कोर्स करवाते हैं.

वैसे आपको ऐसे काम सीखने से ऑफलाइन काफी नॉलेज हो जाएगी, लेकिन अगर आप और प्रैक्टिकल या नॉलेज लेनी चाहते हैं तो आप किसी AC, फ्रिज आदि की रिपेयर करने वाली दुकान पर जाकर भी इस काम को सीख सकते हैं.

दुकान वाले आपको आसानी से अपने यहां रख लेंगे अगर आप उन्हें बताते हैं कि आप इस फील्ड में कोर्स कर रहे हो. और बाद में चाहे तो आप सीखकर किसी दुकान पर ही काम करने लग सकते हो या फिर आगे जाकर खुद अपनी दुकान खोल सकते हो.

यह एक काफी अच्छा Small Business Idea in Hindi है, क्यूंकि अगर आप इसमें कोर्स भी करते हो तो आपको clear होता है कि आपको क्या करना है या फिर किस दिशा में जाना है.

बहुत से लोग कॉलेज में चले तो जाते हैं लेकिन उन्हें यह clear ही नहीं होता कि उनका aim क्या है.

#10 बागबानी का व्यवसाय

Part Time Business Idea in Hindi

अगर आपको पेड़-पौधों से प्यार है तो यह व्यवसाय आप के लिए है. इसमें आपको अलग अलग किस्मों के पेड़-पौधे पालने होते हैं और फिर उन्हें बेचना होता है.

इसमें सबसे लाज़मी है कि आपको अलग अलग पौधों के बारे में अच्छे से जानकारी हो.

अपनी नॉलेज की बढ़ाने के लिए आप यूट्यूब पर विडियोज़ देख सकते हैं या फिर पौधों से सम्बन्धित किसी किताब जैसे कि The Emerald Planet, Eating The Sun आदि को पढ़ सकते हैं.

हमनें ऊपर जो आपको बुक्स बताई हैं उन्हें पढ़ा नहीं है लेकिन plants के फील्ड में हमने इन बुक्स के बारे में काफी सुना है.

बागबानी के व्यवसाय की आप काफी कम पैसों में शुरू कर सकते हैं. यह एक अच्छा Part Time Business Idea in Hindi भी बन सकता है.

#11 बैकरी के व्यवसाय से पैसे कमाए

अगर आपको कुकिंग करनी पसंद है तो आप बैकरी के व्यवसाय से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. आपको बस अपने टोस्ट आदि को बनाना है और बेचना है.

अपने product बेचने के लिए आप अपनी shop भी खोल सकते हैं या फिर अपने नजदीकी किसी बाज़ार में जाकर भी बेच सकते हैं.

अगर आप अपना एक ब्रांड बनाकर बिजनेस करते हैं तो आपको ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है, क्यूंकि इससे आप जिसे भी अपना समान बेचोगे वो आपको ब्रांड के नाम से याद रखेगा.

#12 चाय बनाने का व्यवसाय

आप चाहे तो चाय या कॉफी आदि को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं, यह एक काफी अच्छा बिजनेस है.

अगर आप इस व्यवसाय को छोटा समझ रहे हैं तो हम आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में Mr. Prafull Billore जोकि “MBA Chai Wala” के founder हैं, ने सिर्फ चाय बेचकर करोड़ों का बिजनेस खड़ा किया है.

तो आप यहां से अंदाज़ा लगा सकते हैं कि किसी भी व्यवसाय को छोटा नहीं आंकना चाहिए.

शुरुआत हमेशा छोटे से ही होती है, धीरे धीरे इंसान बड़ा बनता है. Click To Tweet

आप भी शुरू शुरू में चाय का स्टाल लगाकर चाय बेचना शुरू कर सकते हैं, यह जरूरी नहीं है कि आपको चाय ही बेचनी है आप कुछ और भी बेच सकते हैं. आप ऐसे किसी भी Small Business Ideas in Hindi को लेकर एक अच्छा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

#13 स्टेशनरी का समान बेचकर पैसे कमाए

अगर आपको किताबे पढ़ना पसंद है तो यह व्यवसाय आप के लिए होने वाला है. जो भी कॉलेज या स्कूल में पढ़ता है उसे अक्सर copies, नई किताबें, फोटो कॉपी करवाने आदि की जरूरत पड़ती रहती है.

आप भी किसी कॉलेज या स्कूल के नजदीक अपनी दुकान किराए पे लेकर या खरीदकर स्टेशनरी का समान बेच सकते हैं.

आप स्कूल और कॉलेज के सिलेबस की किताबे और कॉपी आदि तो बेच ही सकते हैं साथ ही साथ आप और किताबें भी बेच सकते हैं जो बच्चों के सिलेबस से बाहर हो.

इसलिए मैंने आपको कहा कि अगर आप बुक लवर हो तो आपके लिए यह सबसे अच्छा व्यवसाय है क्यूंकि आप खाली समय में खुद भी किताबें पढ़ सकते हैं और बेच भी सकते हैं. यह भी एक अच्छा Business Plan in Hindi है.

इसमें आपकी ठीक ठाक इन्वेस्टमेंट आयेगी. इसमें आपको किताबें आदि रखने के लिए थोड़ी बड़ी दुकान चाहिए.

#14 गिफ्ट स्टोर से पैसे कमाए

अक्सर किसी की शादी, जन्मदिन, रिटायरमेंट पार्टी, एनिवर्सरी आदि पर लोगों की एक दूसरे को गिफ्ट देने की जरूरत पड़ती रहती है.

अगर आप इतना समझ सकते हैं कि किस उम्र, शक्षियत आदि के व्यक्ति के लिए कौनसा गिफ्ट अच्छा रहेगा, तो गिफ्ट स्टोर का व्यवसाय आप के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है.

इसमें आपको आपकी समझ, मार्केट में मांग और अलग अलग वर्ग के लोगों की पसंद को समझ के गिफ्ट स्टोर open करना है.

और फिर जब भी किसी व्यक्ति को किसी और व्यक्ति को गिफ्ट देना होगा तो वो आप से गिफ्ट खरीद के पैक करवा के उसे जाकर दे देगा. अगर आपके पास उसकी पसंद का गिफ्ट नहीं होगा, तो वो आपको अपनी पसंद बताकर गिफ्ट का ऑर्डर भी से सकता है.

इसमें आपको एक एक लाख तक इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ सकती है, क्यूंकि आजकल छोटी मोटी चीज़े चाहे वो सजावट की हो या कोई और काफी महंगी हो गई हैं. यह भी आपके लिए एक अच्छा Small Business Idea in Hindi सिद्ध हो सकता है.

और फिर आपको लोगों को आकर्षित करने के लिए अपनी दुकान की सजावट और मार्केटिंग पर भी ध्यान देना पड़ेगा.

#15 Catering का व्यवसाय करके पैसे कमाए

आप चाहे तो कैटरिंग का भी बिजनेस कर सकते हैं. इसमें आपको शादी, पार्टी आदि में खाने की सेवाओं का प्रबंध करना होता है.

कहने का मतलब अगर आप कैटरिंग का बिजनेस करते हैं तो शादी आदि में खाने को पहुंचाने और उसका रख रखाव करने की सारी ज़िमेदारी आपकी होती है.

कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने के किए आपको थोड़े ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ेगी. इसमें आपको अपनी टीम की जरूरत पड़ती है क्यूंकि events आदि में ज्यादा बड़ा प्रोग्राम होने के कारण सरा प्रबन्ध आपको समय पर करना होता है.

अगर आप कैटरिंग के बिजनेस में अच्छा लाभ कमाना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में समझना होगा और देखना होगा के आपके competitors कैसे काम कर रहे हैं और वो कैसे लाभ और हानी निकाल रहे हैं.

आप चाहें तो किसी कैटरिंग का बिजनेस करने वाले व्यक्ति यहां थोड़ा समय काम करके भी उसे analyse कर सकते हैं. अगर आपका ज्यादा Business Mind है तो यह Startup Idea हमारे द्वारा बताये गए सभी Business Startup Ideas Hindi में से आपके लिए काफी अच्छा है.

कहते हैं कि अगर आपको एक बड़ी कंपनी खड़ी करनी है तो आप अच्छे कपड़े पहन के उस बन्दे के यहां जाकर नौकरी करो जिसकी कंपनी जैसी आप कंपनी खड़ी करना चाहते हो और उससे पूछो के तुम ने यह कंपनी कैसे खड़ी की?

#16 कपड़े की दुकान खोलकर पैसे कमाए

Clothes Small Business Idea in Hindi

हर कोई नए नए कपड़े खरीदना पसंद करता है, इसलिए कपड़ों का व्यवसाय हर season में चलता रहता है.

आप भी कपड़ों की दुकान खोलकर कपड़े बेच के पैसे कमा सकते हैं, आप किसी तरह के भी कपड़ों की दुकान डाल सकते हैं और इस Small Business Idea in Hindi का फायदा उठा सकते हैं. जैसे कि लेडीज़ साड़ी, लड़कों के कपड़े, छोटे बच्चों के कपड़े आदि की दुकान.

वैसे आपके एरिया में या नजदीकी शहर में काफी कपड़ों की दुकानें होंगी, लेकिन अगर आप गौर से देखेंगे तो आपको किसी न किसी वर्ग के कपड़ों की दुकान की कमी महसूस होगी तो आप उस वर्ग की audience को कपड़े बेच सकते हैं.

#17 Ice Cream बेचने का व्यवसाय

Ice Cream Selling Small Business Idea

हर कोई गर्मियों में Ice Cream खानी पसंद करता है. आप Ice Cream बेचने का काम कर सकते हैं.

अगर आपको Ice Cream बनानी नहीं आती तो आप ऑनलाइन YouTube और गूगल से अलग अलग तरह की Ice Cream बनाना सीख सकते हैं और गर्मियों में Ice Cream बेचकर पैसे कमा सकते हैं. और गर्मियों के Business Ideas in Hindi में से इस का फायदा उठा सकते हैं.

आप Ice Cream बेचने की शुरुआत एक स्टाल लगाकर कर सकते हैं. यह बिजनेस मॉडल 40 हजार के आस पास शुरू किया जा सकता है.

अगर आप इस व्यवसाय में जाना चाहते हैं तो कृपया आप ध्यान रखिएगा यह एक seasonal बिजनेस है, यह आपको सर्दियों में कोई भी प्रॉफिट नहीं देगा.

#18 खिलौनों की दुकान

Toys Shop Small Business Idea in Hindi

आप खिलौनों की दुकान खोलकर अच्छे खासे पैसे कम सकते हैं. आपको बस अपनी दुकान पर अच्छे और नए नए तरह के खिलौने लाकर रखने हैं.

अगर आप अपनी दुकान किसी बड़े शहर में खोलोगे तो आपको ज्यादा कमाई हो सकती है. क्यूंकि बड़े बड़े शहरों में बच्चे ज्यादा खिलौने खरीदते हैं. और शहरों में आपको यह Small Business Idea in Hindi अच्छा profit दिला सकता है.

#19 पान की दुकान (Paan Shop)

आप पान बेचने की दुकान भी खोल सकते हैं, इसमें आपको अच्छे और स्वादिष्ट पान बनाने आने चाहिए. पान की दुकान का व्यवसाय आप 30 हजार में शुरू कर सकते हैं.

आपका इसमें ज्यादातर खर्च सिर्फ दुकान किराए पे लेने या स्टाल बनाने पे आयेगा.

#20 Dance Class का बिजनेस

अगर आपको डांस करना पसंद है और आप अच्छे डांसर हो तो आप Dance Classes लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

आप हर एक Student से fees के तौर पर कमाई कर सकते हैं.

#21 Restaurant का बिजनेस

यह भी एक काफी अच्छा Business Idea है, लेकिन इस के लिए लाखों की इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है.

अगर आपके पास पैसे हैं तो आप Restaurant का बिजनेस भी कर सकते हैं.

हम आपको बताना चाहेंगे कि हर साल बहुत सारे restaurant के startup फेल हो जाते हैं, क्यूंकि वो अपनी मार्केट के लोगों को अच्छी तरह समझ नहीं पाते या उन्हें आकर्षित नहीं कर पाते. यह भी एक अच्छा Business Plan in Hindi साबित हो सकता है.

अगर आप restaurant का व्यवसाय करने के बारे में सोच रहें हैं तो आप इस बिजनेस के बारे में ज़रा ध्यान से study कर लीजिएगा.

#22 सब्जी और फल बेचने का व्यवसाय

आप सब्जी बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं, इसमें आपके पास एक बड़ी गाड़ी होनी चाहिए. जिसके जरिए आप सब्जी को मंडी से उठकर अलग अलग शहरों में जाकर बेच सकें.

इसमें आपका खर्चा गाड़ी पर ज्यादा आयेगा. और बाकी सारा खर्च तो बस सब्जी और फलों पर ही आयेगा और आप इस Small Business Idea in Hindi का फायदा उठा पाएंगे।.

#23 फोटोग्राफी और विडियोज़ का व्यवसाय

Photography Small Business in Hindi

आप शादियों और पार्टियों आदि पर फोटोग्राफी और विडियोज़ बनाकर पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए आपके पास फोटोग्राफी और वीडियो बनाने और एडिट करने के स्किल होने चाहिए. यह भी एक अच्छा Small Business in Hindi है.

इसमें थोड़ा ज्यादा निवेश आयेगा क्यूंकि बड़े बड़े DSLR कैमरे, वीडियो बनाने वाले उपकरण, बड़े रिक्वायरमेंट वाले PC, दुकान आदि का खर्चा काफी हो जायेगा.

#24 Beauty Parlour का व्यवसाय

अगर आप अच्छा makeup आदि कर लेते हैं या फिर आपने Beauty Parlour का कोर्स किया है या करने के बारे में सोच रहे हैं.

तो यह व्यवसाय आपके लिए काफी लाभकारी होगा. आप अपना Beauty Parlour खोलकर दुल्हनों और और लड़कियों, महिलाओं आदि को त्यार करके काफी कमाई कर सकते हैं.

यह Small Business Idea in Hindi ज्यादातर शहरों में चलता है, तो अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करने के बारे में सोच रहें हैं तो आप किसी शहर में ही इसको स्थापित कीजिएगा.

#25 नाई की दुकान

Barber Small Business Idea in Hindi

अगर आपके पास अच्छे बाल काटने का स्किल है या फिर आप बाल काटने सीख रहे हैं तो आपके आगे काफी अच्छा बिजनेस का scope है.

आप बाल काटने की दुकान खोलकर काफी पैसे कमा सकते हैं, और यह काफी लाभकारी बिजनेस मॉडल है, क्यूंकि बाल तो हर कोई लड़का कटवाता है तक यह व्यवसाय ख़तम नहीं हो सकता.

अगर आप बाल काटने जानते हैं तो आप किसी दूसरी बाल काटने की दुकान पर तो नौकरी कर है सकते हैं, साथ ही साथ आप बाहर किसी और देश ने जाकर भी बाल काटने कि नौकरी कर सकते हैं.

यह एक मांग में रहने वाला स्किल है. आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं. यह उन के लिए सभी Business Ideas Hindi से बेस्ट है जो बिज़नेस अपने आप में कोई स्किल develope करके शुरू करना चाहते हैं.

#26 Yoga Classes का व्यवसाय

अगर आप योगा जानते हैं, तो आप योगा की Classes लगाने के Small Business Idea in Hindi को अपना कर पैसे कमा सकते हैं.

यह एक काफी अच्छा व्यवसाय है क्यूंकि हर कोई आज की का भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में अपने आप को फिट रखना चाहता है. और योग आपको फिट रखने का काफी अच्छा तरीका है.

#27 Gym का व्यवसाय

आप अपने एरिया में या किसी और जगह आदमियों या औरतों के लिए Gym खोल सकते हैं.

आप Gym में आने वाले लोगों से आपके समान का इस्तेमाल करने की फीस चार्ज करके पैसे कम सकते हैं. अभी तक हमने आपको काफी अच्छे Business Ideas हिंदी में बताये हैं जोकि आप के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं.

#28 टॉवर लगाकर पैसे कमाए

अक्सर अखबारों में या टीवी में टेलीकॉम कंपनियों के टॉवर लगने से सम्बन्धित विज्ञापन आते रहते हैं. इन विज्ञापनों में वे बताते हैं कि वो आपके प्लाट आदि में टॉवर लगाएंगे और बदले में आपको हर महीने कुछ रकम किराए के तौर पर देंगे.

यह एक काफी अच्छा Small Business Idea in Hindi जोकि आपको काफी अच्छा Passive Income बना के देता है. आप भी अपने किसी खाली पड़े प्लाट में ऐसी किसी टेलीकॉम कंपनी को संपर्क करके टॉवर लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

लेकिन इसमें fraud होने के भी chances होते हैं तो आप ऐसे में agreement पढ़ते समय ध्यान रखिएगा.

अगर आपका एरिया अच्छा है, यहां पर आपके एरिया के आस पास किसी टेलीकॉम कंपनी का टॉवर नहीं है तो वो आपको काफी अच्छी रकम भी टॉवर लगवाने की दे सकती है.

#29 चॉक बनाने का व्यवसाय

Chalk Small Business Idea in Hindi

चॉक की जरूरत हर उस जगह पर पड़ती है, यहां पढ़ाई करवाई जाती है जैसे कि स्कूल, कॉलेज, ट्यूशन सैंटर आदि में.

आप चॉक बनाने का व्यवसाय शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस व्यवसाय को चाहे तो आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं, क्यूंकि यह एक काफी अच्छा होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी है.

#30 मोबाइल की दुकान

आप मोबाइल की दुकान खोलकर नए मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक समान आदि को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. आप चाहे तो मोबाइल आदि की रिपेयर करके भी पैसे कमा सकते हैं.

अगर आपके पास थोड़े ज्यादा पैसे हैं तो आप इस Small Business Idea in Hindi को किसी मोबाइल ब्रांड की franchise लेकर बड़े लेवल पर ले जाकर उनके प्रोडक्ट बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं.

#31 Decoration का बिजनेस

आप शादियों और पार्टियों आदि में सजावट का काम करके पैसे कमा सकते हैं. इस के लिए आपको अपनी कोई कंपनी या टीम बनानी होगी और डेकोरेशन आदि का सामान खरीदना होगा.

सामान आदि खरीदने के बाद आपको अलग अलग मैरिज पैलेस और होटल आदि के संपर्क में आना होगा ताकि जब भी उनके यहां कोई शादी या प्रोग्राम हो तो वो आपको सजावट का काम दे. यह एक New Business Idea in Hindi है क्यूंकि अभी इसमें इतना कम्पटीशन भी नहीं है और ज्यादा लोगों ने इस व्यवसाय को शुरू भी नहीं किया है.

#32 बिंदी बनाकर पैसे कमाए

यह एक कम निवेश में शुरू होने वाला व्यवसाय है. और यह Small Business Idea in Hindi महिलाओं के लिए तो काफी अच्छा है.

इसमें आपको बिंदी बनाने का समान जैसे कि मखमली कपड़ा, क्रिस्टल, गोंद आदि कम दाम पर खरीदकर थोक में बिंदियां बनाकर अपने नजदीकी किसी मार्केट में सप्लाई करनी हैं.

#33 दस्ताने बेचकर पैसे कमाए

Gloves Home Based Business Ideas in Hindi

ज़्यादातर tourist जो भारत में पहाड़ी इलाकों में घूमने आते हैं, उनके पास दस्ताने(Gloves) नहीं होते चाहे वो पहाड़ों पर चढ़ने वाले दस्ताने हो या फिर ठंड से हाथों को बचाने वाले दस्ताने. तो ऐसे में आप दस्तानों को अच्छे दाम पर बेच सकते हैं.

आप इस opportuntiy का फायदा उठा सकते हैं, आप ऐसे पहाड़ी इलाकों में tourists को दस्ताने बनाकर या थोक में कहीं से दस्ताने उठाकर बेच सकते हैं.

आप अगर खुद Gloves बनाकर बेचना चाहते हैं तो आपको Gloves बनाने की मशीनें लगवानी पड़ेगी.

आप दस्तानों की सप्लाई करने के लिए बड़े व्यापारियों का सहारा ले सकते हैं, जो ऐसे tourist इलाकों में आते जाते रहते हो, या फिर आप खुद भी जाकर दस्ताने बेच सकते हैं.

Gloves बनाने का व्यवसाय सारा साल चलता रहने वाला व्यवसाय है, क्यूंकि पूरा साल भारत के किसी ना किसी पहाड़ी इलाकों में ठंड तो रहती ही है.

जो भी दस्ताने बनाने का व्यवसाय करते हैं, उन्हें यह व्यवसाय काफी अच्छा कमा कर दे रहा है. यह एक अच्छा Home Based Business Ideas in Hindi है, क्यूंकि इस व्यवसाय में आपको कोई दुकान खोलने की भी जरूरत नहीं है.

#34 चप्पल बनाने का व्यवसाय

Slippers Business Idea Hindi

आप चप्पल बनाकर बेचकर पैसे कमा सकते हैं. इस Small Business Idea in Hindi के लिए आपको चप्पल बनाने की मशीन लगवानी पड़ेगी जो आपको प्लास्टिक में से चप्पलों का आधार काटकर दे सके.

आप चप्पल बनाने का अपना कोई ब्रांड बना सकते हैं. मार्केट में पहले से ही बहुत सारे बेकार और अच्छे चप्पलों के ब्रांड मौजूद है, इसलिए आपको अपनी चप्पलों में ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी डालनी पड़ेगी.

#35 फर्नीचर बनाने की दुकान

लकड़ी के फर्नीचर की मांग मार्केट में काफी रहती है, लोग अक्सर अपने घर के लिए लकड़ी के टेबल, बेड, खिड़कियां आदि खरदिते रहते हैं.

अगर आप इस कला में माहिर हैं या फिर आप इस कला को सीख रहें हैं तो यह आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध हो सकती है. आप लकड़ी के फर्नीचर बनाने की दुकान खोलकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

आप अपने फर्नीचर की ऑनलाइन भी amazon, flipkart आदि पर sell कर सकते हैं. यह भी एक अच्छा Chota Business in Hindi है.

#36 प्रिंटिंग प्रेस का व्यवसाय

लोग अक्सर शादियों, पार्टियों, events के लिए invitation cards और अपने बिजनेस के लिए cards आदि बनवाते रहते हैं.

तो ऐसे में अगर आप डिजाइनिंग करना और cards आदि को छापना जानते हैं तो आप printing press के Small Business Idea in Hindi का फायदा उठाकर काम करके पैसे कमा सकते हैं.

#37 अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय

आज के ज़माने में अगरबत्तियों का लगभग हर मंदिर और पूजा स्थानों में इस्तेमाल किया जाता है. तो ऐसे में अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय काफी अच्छा और लाभ कमा के देने का व्यवसाय है.

आप अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं, यह सभी Home Business Ideas in Hindi में से काफी अच्छा है.

#38 मिठाई की दुकान का व्यवसाय

Sweet Shop Business Idea

आप मिठाई की दुकान खोलकर अपना एक अच्छा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. मिठाई तो हर कोई पसंद करता है.

आप चाहे तो शादियों और पार्टियों में मिठाई भेज कर भी पैसे कमा सकते हैं. अगर आपकी मिठाई अदि बनाने में रूचि है तो आप इस Small Business Idea in Hindi का अच्छे से फायदा उठा सकते हैं.

#39 DJ Sound Services

अक्सर पार्टियों और शादियों में लोग मनोरंजन के लिए गाने चलाने के लिए DJ को hire करते हैं.

आप भी DJ System का व्यवसाय शुरू करके पार्टियों आदि में गाने बजाकर पैसे कमा सकते हैं. यह भी एक काफी अच्छा कमाई का साधन है.

#40 इंटरियर डिजाइनर (Interior Designer)

Interior Designing Business Idea in India in Hindi

Interior Design की सेवाएं हमारे द्वारा बताये गए सभी Business Ideas in India in Hindi में से काफी मशहूर हो रहा है.

इसमें आप अपनी थोड़ी बहुत architacture और designing की जानकारी के साथ लोगों को उनके घर की अच्छा दिखाने में मदद कर सकते हैं.

#41 Music की Tusion Classes

आप लोगों को गाना सीखाकर भी पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इस Small Business Idea in Hindi में आपको गाने की अच्छी समझ और तजुरबा होना चाहिए.

अगर आपके पास गाने का तजुर्बा और समझ नहीं है तो आप किसी एक्सपर्ट रह चुके सिंगर को अपना partner बना सकते हैं. और उस ट्यूशन classes का लगाने की जगह का प्रबन्ध करके और उसकी मार्केटिंग करके से सकते हैं.

और पार्टनर होने के तौर पर हिस्सा कमा सकते हैं. यह भी एक अच्छा व्यवसाय है.

#42 Recruitment सेवाएं

यह एक काफी अच्छा Low Cost Business Idea in Hindi है. इस व्यवसाय में आपको ऐसे लोगों की details जैसे कि Resume आदि चाहिए होंगी, जोकि जॉब की सर्च कर रहे हो.

और ऐसे ही आपको उन कंपनियों की डिटेल इकठ्ठा करनी है जो जॉब के लिए लोगों को सर्च कर रही हैं.

अब बस आपको उन लोगों को जो जॉब सर्च कर रहे हैं, को उन कंपनियों को refer करना है जो उन skills वाले लोगों को नौकरियां दे रहे हैं. अब आप ऐसे में refer करने के तौर पर कंपनियों से कमीशन ले सकते हैं.

#43 बर्तनों की दुकान

आप बर्तन की दुकान खोलकर और बर्तन बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. आपको बस एक दुकान खरीदनी है या किराए पर लेनी है यहां पर आप अपने तरह तरह के बर्तन खरीद के रख सके और उन्हें बेचकर पैसे कमा सके.

अगर आप इस Small Business Idea in Hindi को implement करते हैं तो यह व्यवसाय आपको सारा साल पैसे कमा के दे सकता है, क्यूंकि लोग अक्सर बर्तनो को खरदीते रहते हैं जैसे कि pressure cooker, cup, प्लेट्स आदि.

#44 साइकिल की दुकान

Cycle Small Business Idea in Hindi

अक्सर जब छोटा बच्चा चलना शुरू करता है तो उसके मा बाप उसको थोड़े समय के बाद साइकिल खरीदकर लेकर देते हैं. तो ऐसे में आप इस opportunity का फायदा उठा सकते हैं.

आपको एक दुकान खोलकर उसमें अलग अलग उम्र के बच्चों के हिसाब से साइकिल बेचनी है और पैसे कमाने हैं.

#45 Spoken English की कोचिंग Classes

अगर आपकी इंग्लिश fluent है तो आप लोगों को इंग्लिश बोलना सीखाकर उनसे पैसे कमा सकते हैं.

आजकल हर किसी के लिए इंग्लिश बोलना सिखना जरूरी है, क्यूंकि यह एक पूरी दुनिया में बोली जाने वाली भाषा है और इसकी जरूरत हर जगह पड़ती है.

लोग अपने इंग्लिश बोलने के स्किल को develope करने के लिए काफी पैसे भी खर्च करते हैं.

Spoken English की कोचिंग Classes लगाने के लिए आपको काफी कम investment की जरूरत पड़ेगी. पर इसमें आपका इंग्लिश सिखाने और बोलने में perfect और professional होना जरूरी है.

यह भी एक अच्छा Business Startup Idea in Hindi सिद्ध हो सकता है, अगर आप अपने कोचिंग सेंटर के नाम को ब्रांड बना दे तो आप आगे जाकर अपने सेंटर की और शाखाएं भी खोल सकते हैं.

#46 Foreign Language की कोचिंग Classes

आजकल foreign की किसी भाषा को सिखना trend बन चुका है. विद्यार्थियों के साथ साथ और काम करने वाले लोग भी foreign भाषा को सीखना पसंद करते हैं.

ज्यादातर लोग French, Spanish और German Foreign भाषाओं को सीखना पसंद करते हैं.

अगर आप इनमें से किसी भाषा में माहिर है तो आप उस भाषा की कोचिंग Classes शुरू करके इस Small Business Idea in Hindi का फायदा उठा सकते हैं.

#47 फिटनेस ट्रेनर (Fitness Trainer)

अगर आपको Gym में जाना अच्छा लगता है और अपने अपने शरीर को पूरी तरह फिट रखा है और आपको फिटनेस ट्रेनिंग करवाने का कहीं से सर्टिफिकेट भी मिला है तो आप फिटनेस ट्रेनर बन सकते हैं.

बहुत Institutes मौजूद हैं जोकि अच्छे Fitness Trainers को hire करते हैं तो ऐसे में आप भी फिटनेस ट्रेनर बनके जॉब पा सकते हैं या फिर खुद का gym भी खोल सकते हैं और वहां training दे सकते हैं.

इसमें आपको अपने शरीर को अच्छे से maintain और diet देने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी.

#48 टेलर की दुकान का व्यवसाय

Tailor Business Idea From Home in Hindi

अगर आपको अच्छे कपड़े सिलने आते हैं या फिर आपने अच्छे कपड़े सिलने का कोर्स किया है, तो आप अपनी खुद कि टेलर की दुकान खोलकर कपड़े सिलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

इसमें आपको mainly कपड़े सिलने वाली मशीन, दुकान और कुछ कपड़े सिलने के सामान की जरूरत पड़ेगी. आप चाहे तो अपने घर से भी यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, यह एक अच्छा Business Idea From Home in Hindi है.

#49 कम्बल/रजाई बनाने का व्यवसाय

हर कोई ठंड से बचने के लिए कम्बल और रजाई का इस्तेमाल करता है. यह एक काफी अच्छा Small Business Idea in Hindi है. इनकी मांग सर्दियों के season में ज्यादा होती है. लेकिन कम्बल/रजाई की मांग सरा साल ख़तम नहीं होती.

आप कम्बल और रजाई बनाने का व्यापार शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप चाहे तो गर्मियों में थोक में कम्बल और रजाई बनाकर सर्दियों में उचे दाम पर बेच सकते हैं.

#50 पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस (Popcorn Making Business)

Popcorn Business Plan in Hindi

आप Popcorn बनाकर बेचकर पैसे कमा सकते हैं. इसमें आपका खर्चा Popcorn की मशीन पर ज्यादा आयेगा. और आप चाहे तो घर से ही popcorn को बनाकर पैक करके शहर में जाकर बेच सकते हैं. यह भी सभी Business Ideas Hindi में से बेस्ट है, क्यूंकि यह व्यवसाय पूरा साल चलता रहता है.

यह एक अच्छा व्यवसाय है क्यूंकि हर कोई popcorn खाने पसंद करता है, और खासकर अगर आप किसी सिनेमा घर में बाहर पॉपकॉर्न बेचेंगे तो आपकी बिक्री ज्यादा होगी.

#51 Laundry का व्यवसाय (कपड़े धुलाई का व्यवसाय)

आप Laundry का व्यवसाय शुरू करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले तो अपनी laundry की दुकान खोलने के लिए एक अच्छा सा एरिया चुनना है यहां लोग Suit पहनते हो.

आपको laundary की दुकान खोलने के लिए अच्छे से उस एरिया को analyse करना होगा जिसको आपने चुना है.

आप चाहे तो किसी शहरी इलाके में भी अपनी laundary की दुकान खोल सकते हैं, क्यूंकि शहरी इलाकों में लोग ज्यादा suit पहनते हैं.

#52 Programming Languages सीखाकर पैसे कमाए

Programming Language Sikhakar Paise Kamaye

अगर आप किसी प्रोग्रामिंग भाषा में माहिर हैं जैसे कि Java, C++, Python, HTML आदि में तो आप इस Small Business Idea in Hindi का फायदा उठाने के लिए अपना सैंटर खोलकर और लोगों को यह भाषाएं सीखा सकते हैं.

क्यूंकि आज के समय में Programming Languages की मांग बड़ती जा रही है, अगर कोई भी किसी प्रोग्रामिंग भाषा में माहिर है तो कई कंपनियां ऐसे लोगों को hire कर रही हैं. तो ऐसे में प्रोग्रामिंग भाषा का सैंटर खोलना काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है.

जरूरी नहीं है कि आपको प्रोग्रामिंग भाषा ही सीखनी है आप कोई सॉफ्टवेयर (Photoshop, Adobe Illustrator, Flutter, Android Studio) आदि की कोचिंग भी के सकते हैं. आप चाहे तो किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का कोर्स बनाकर ऑनलाइन भी बेच सकते हैं.

अगर आप ऑफलाइन अपने प्रोग्रामिंग भाषा के सैंटर को बड़ा करना चाहते हैं तो आपको अपने साथ अलग अलग भाषाओं के माहिर लोगों को रखना होगा, जोकि आपके students को वो प्रोग्रामिंग भाषाएं भी सीखा सके जो आप ना जानते हो.

#53 कार किराए पर देने का व्यवसाय

आप कार रेंट पर देने का व्यवसाय शुरू करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. शुरू शुरू में चाहे तो आप खुद एक गाड़ी खरीद कर उसे किराए पर से सकते हैं और आगे जाकर धीरे धीरे पैसे जोड़कर गाड़ियों को बढ़ाकर रेंट पर कार देने का व्यवसाय continue रख के लाखों कमा सकते हैं.

#54 कार चलाना सिखाने का व्यवसाय (Car Driving School)

आप लोगों को कार चलाना सीखकर भी पैसे कमा सकते हैं. इसमें आपको एक कार सिखाने का स्कूल खोलना है.

फिर वहां पर गाडियां खरीदकर लानी है और trainers को भी hire करना है जो अच्छी गाड़ी चलाना सीखा सकते हो, क्यूंकि आप एक बार में हर किसी को गाड़ी नहीं सीखा सकते.

कार चलाना सिखाने के व्यवसाय में थोड़ा ज्यादा खर्चा आयेगा, क्यूंकि इसमें आपको गाडियां खरीद के रखनी होंगी.

#55 Tattoo Shop

Tattoo Shop Small Business Idea in Hindi

आज की पीढ़ी tattoos बनवाने के पीछे पागल हुई पड़ी है. और वो tattoos बनवाने पर काफी पैसे खर्च भी करने के लिए त्यार रहते हैं.

अगर आपके अंदर tattoo बनाने का art है और या फिर आप tattoo बनाना सीख रहे हैं, तो यह आपके लिए एक काफी अच्छा व्यवसाय बन सकता है.

आप tattoo बनाने की दुकान खोलकर लोगों के तरह तरह के tattoos बनाकर पैसे कमा सकते हैं. यह हमारे द्वारा बताई गयी सारी Small Business List in Hindi में से काफी अच्छा और प्रॉफिटेबल स्किल है.

#56 जानवरों के खाने और समान की दुकान

आप जानवरों के खाने जैसे पेडिगीरी आदि और, और समान बेचकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

आपको बस एक दुकान खोलकर जानवरों के समान और खाने की चीजों को रखना है और उन्हें बेचकर पैसे कमाने हैं.

आप चाहे तो जानवरों से सम्बन्धित किताबे आदि भी रख सकते हैं.

#57 Fancy Dresses को किराए पर देने का व्यवसाय

अक्सर स्कूलों, कॉलेजों आदि में events होते रहते हैं यहां पर बच्चे अलग अलग ड्रामा करके celebrate करते हैं. तो ऐसे में उनको fancy dresses की जरूरत पड़ती है जोकि उनके ड्रामा के हिसाब से सही हो.

क्यूंकि उन्होंने सिर्फ एक दिन के लिए ही ड्रामा करना होता है इसलिए उन्हें costumes और dresses आदि को खरीदने की जरूरत नहीं होती इसलिए वो इन कपड़ो को किराए पर लेते हैं.

तो ऐसे में आप अपनी खुद की fancy dresses किराए पर देने की दुकान खोल सकते हैं और मार्केट कि demand के हिसाब से कपड़े खरीदकर उन्हें किराए पर देकर पैसे कमा सकते हैं.

#58 Carpet बेचकर पैसे कमाए

Carpet Banane Ka Business

अक्सर लोग अपने घरों के बाहर सुंदर सुंदर कार्पेट रखते हैं ताकि जब कोई भी उनके घर में आए तो उस पर अपने पैर साफ करके ही अंदर आए.

तो ऐसे में कार्पेट बनाकर बेचने का व्यवसाय भी एक अच्छा पैसे कमा कर देने वाला व्यवसाय है. क्यूंकि लोग carpet तो खरीदते रहते हैं.

अगर आप carpet बनाकर बेचना चाहते हैं तो पहले आप अच्छे से गूगल और यूट्यूब पर research कीजिए कि मार्केट में कैसे carpets बिकते हैं और वो कैसे बनते हैं.

#59 Leather का समान बेचकर पैसे कमाए

हर कोई leather का समान इस्तेमाल करता है जैसे की leather के bags, belt, shoes और garments आदि.

अगर आप में leather का समान बनाने के लिए skill, expertise और manpower है तो आप leather का समान बनाकर मार्केट में बेच सकते हैं. या फिर foreign में भी सप्लाई कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं.

#60 Sports का समान बेचकर पैसे कमाए

भारत में सपोर्ट एक काफी बड़ी industry है. बहुत सारे लोग sports के पीछे पागल हैं, अगर खास कर बात cricket की चाल रही हो तो.

आप खुद की manufacturing factory लगाकर sports का समान जैसे cricket के लिए bats, balls, फुटबाल के लिए footballs आदि बनाकर मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं.

आप चाहे तो खुद की sports की दुकान खोलकर थोक में किसी बड़े शहर से sports का समान खरीदकर अपने एरिया में बेच सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी स्पोर्ट्स का समान बेच सकते हैं. यह Small Business Idea in Hindi आप को काफी पैसे कमा के दे सकता है.

#61 Jewellery निर्माता बनके पैसे कमाए

Jewellery Shop Small Business Idea in Hindi

सोने की कीमत बड़ती और घटती रहती है तो ऐसे में कीमत के हिसाब से सोने की मांग भी कम और ज्यादा होती रहती है.

आप Jewellery की shop खोलकर सोने का व्यापार शुरू सकते हैं और हो सके तो खुद भी सोने के गहने बनाकर बेच सकते हैं.

यह एक काफी अच्छा व्यवसाय है, लेकिन इसमें आपको थोड़े ज्यादा निवेश की जरूरत पड़ेगी क्यूंकि सोने का लेन देन करने के लिए ज्यादा धन होना जरूरी है.

#62 वाहन धोने का व्यवसाय

यह एक काफी अच्छा व्यवसाय है. इस व्यवसाय के लिए आपका निवेश ज्यादा वाहन धोने की मशीन एप्र आयेगा.

आप इस काम से हर गाड़ी को धोकर 100 रुपए के आस पास कमा सकते हैं. अगर आप इस व्यवसाय से ज्यादा कमाना चाहते हैं तो आपकी दुकान किसी शहर में या ऐसे रोड के पास होनी चाहिए जो काफी चलता हो.

#63 मोमबत्ती बनके बेचकर पैसे कमाए

Candle Making Business Hindi

आजकल लोग मोमबत्तियों का इस्तेमाल काफी करते हैं. मज़े की बात तो यह है कि मोमबत्तियों का ज्यादा इस्तेमाल लाइट जाने के बाद नहीं बल्कि पार्टियों आदि में डेकोरेशन के लिए किया जाता है.

आप मोमबत्तियां बनाने का व्यवसाय शुरू करके काफी नोट छाप सकते हैं. इस व्यवसाय से सारा साल शादियों कमाई तो होती ही है लेकिन दीवाली आदि त्योहारों पर मोमबत्तियों की बिक्री बड़ने से कमाई और बाद जाती है.

यह एक काफी low investment business idea है, लेकिन अगर आप इस व्यवसाय से ज्यादा कमाना चाहते हैं तो आपको थोड़ा ज्यादा invest करना होगा ताकि आप workers को काम पर लगाकर ज्यादा मोमबत्तियां बनाके बेचकर ज्यादा कमाई कर सकें.

#64 कंप्यूटर रिपियारिंग बिजनेस

यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आपको ज्यादा टेक्निकल नॉलेज की जरूरत पड़ेगी. अगर आप कंप्यूटर ठीक करना जानते हैं तो अच्छी बात है.

लेकिन अगर आप कंप्यूटर ठीक करना नहीं जानते तो आप किसी Institute पर कंप्यूटर रिपेयरिंग का कोर्स करके कंप्यूटर रिपेयर करना सीख सकते हैं.

कंप्यूटर रिपेयरिंग आजकल काफी institutes पर सिखाया जाता है. Mainly यह कोर्स तीन महीने का होता है. आप इसे करके एक कंप्यूटर रिपेयरिंग shop खोल के अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

#65 अचार और पापड़ का व्यवसाय

आजकल काफी जगह पर अचार और पापड़ का व्यवसाय मशहूर हो रहा है. अगर आपको अचार बनाना आता है तो यह आपके लिए एक काफी अच्छा व्यवसाय है.

और यह व्यवसाय खासकर महिलाओं के लिए काफी अच्छा है क्यूंकि अचार और पापड़ के काम में वे ज्यादा माहिर होती हैं. यह व्यवसाय आप अपने घर से ही कम से कम 10,000 के निवेश से शुरू कर सकते हैं.

आपको अचार और पापड़ बनाकर उनकी अच्छी तरह से पैकिंग करके अपने brand के नाम का लेबल उस पर लगाना है.

फिर आपको अपने एरिया के अच्छे distributor के पास जाना है जो आपके अचार और पापड़ को शहर और गावों की सभी दुकानों तक पहुंचा दे.

अगर आपके अचार और पापड़ में क्वालिटी होगी और आपके अचार और पापड़ का दाम सही होगा तो यह जल्द ही मशहूर होने लगेगा.

यह एक काफी अच्छा Small Business Idea in Hindi है इससे आप करोड़ों भी कमा सकते हैं, लेकिन याद रखियेगा शुरुआत हमेशा छोटे से ही होती है.

#66 आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

आजकल सभी आयुर्वेदिक चीज़ों को पसंद कर रहे हैं. आप भी अयुव्रदिक दवाइयों आदि को बेचकर पसिए कमा सकते हैं.

आप पतंजलि की Franchise भी ले सकते हैं जोकि 7 से 15 लाख के बीच मिलती है. वैसे अगर आप franchise खरीदते हैं तो अपक ज्यादा खर्च आएगा.

लेकिन आपको पतंजलि की brand power का इस्तेमाल करने को जरूरत मिल जाएगा.

#67 पेंटिंग का व्यवसाय

Painting Small Business Idea in Hindi

हर कोई अपने घर या building को पेंट करवाता है, और पेंटिंग का काम तो दीवाली के दिनों में तो और बाद जाता है.

यह एक पूरा साल चलने वाला व्यवसाय है, आप भी पेंटिग की दुकान खोलकर अपने साथ कुछ workers रखकर लोगों के घरों को पेंट करके पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इसमें आपको थोड़ा बहुत पेंट करने की जानकारी होनी चाहिए.

#68 मुर्गी पालन का व्यवसाय

मुर्गी पालन का व्यवसाय आजकल काफी मशहूर हो रहा है. आप मुर्गी पालन का व्यवसाय कम से कम एक लाख के निवेश के अंदर शुरू कर सकते हैं.

अगर आप अच्छे से इस व्यवसाय में अपना ध्यान लगाते हैं तो आप मुर्गी पालन के व्यवसाय को अच्छे से grow कर पाएंगे.

आजकल वैसे भी भारत में non-veg खाने वालो की संख्या बड़ रही है. इसलिए मुर्गियों की मांग भी बड़ रही है.

आप इस व्यवसाय पर अच्छे से काम करके लाखों भी कमा सकते हैं.

#68 Bread बेचकर पैसे कमाए

Bread Bechkar Paise Kamaye

आप bread बनाने का व्यवसाय अपने गहर से ही कम निवेश में शुरू कर सकते हैं. काफी लोग सुबह के नाश्ते में bread खाना पसंद करते हैं तो यह एक अच्छा व्यवसाय है.

आप अपने गाहर पर ही ब्रेड को बनाकर किसी नजदीकी मार्केट में बेच सकते हैं. या फिर किसी और distributor के ज़रिए ब्रेड को सप्लाई भी करवा सकते हैं

#69 पैलेस आदि में बेटर भेजकर पैसे कमाए

आप शादियों, पार्टियों आदि में बेटर भेजकर भी पैसे कमा सकते हैं. इससे भी आपको काफी कमाई हो सकती है.

इस व्यवसाय में आपको अलग अलग रेस्टोरेंट, मैरिज पैलेस आदि से अपनी जान पहचान बड़ानी होगी. और फिर बेटर का काम करने के लिए लोगों को ढूंढना होगा और उनसे संपर्क बनाए रखना होगा ताकि जब भी किसी जगह बेटरों की जरूरत हो तो आप उनसे बात करके उन लोगों को बेटर काम पर भेजदे.

#70 Noodles बनाने का व्यवसाय

हर कोई भारत में नूडल्स खाना पसंद करता है. और यह एक बड़ी और छोटी मार्केटों में मशहूर रहने वाला snack है.

आप भी noodles बनाने का व्यवसाय शुरू करके इस Small Business Idea in Hindi का फायदा उठाकर पैसे कमा सकते हैं. नूडल्स बनाने आसान है.

आपको अगर नूडल्स बनाना नहीं आता तो आप ऑनलाइन बड़ी आसानी से नूडल्स बनाना सीख सकते हैं.

नूडल्स बनाने के व्यवसाय में आपका ज्यादा खर्च सिर्फ नूडल्स बनाने की मशीन खरीदने पर आयेगा.

नूडल्स बनाने की छोटी मशीन आपको 40 हजार के आस पास पड़ जाएगी, जबकि बड़ी मशीन आपको 1.5 लाख के आस पास पड़ेगी. आप छोटी मशीन खरीद के नूडल्स बनाना शुरू कर सकते हैं.

आप नूडल्स को बनाकर अपने नजदीकी किसी मार्केट में बेच सकते हैं.

#71 Disposable प्लेट्स और कप बनाने का व्यवसाय

अक्सर हमारे भारत में events, marriage, functions आदि पर डिस्पोजेबल प्लेट्स और कप का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इनका इस्तेमाल street hawkers भी करते हैं.

डिस्पोजेबल प्लेट्स और कप आम तौर पर पेपर से बनाए जाते हैं. आप भी पेपर से डिस्पोजेबल प्लेट्स और कप बनाकर काफी मुनाफा कमा सकते हैं.

अगर आप disposable प्लेट्स और कप बनाना चाहते हैं तो आप पेपर को छोटी मोटी दुकानों से कम दाम पर खरीद के यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

Disposable प्लेट्स और कप बनाने के व्यवसाय में आपका ज्यादातर खर्च सिर्फ disposable प्लेट्स और कप बनाने की मशीन पर आयेगा जोकि आपको आम तौर पर 50 हजार के आस पास पड़ेगी.

Final Words

हमने आपको अपने इस लेख में 70+ Low Investment Small Business Ideas in Hindi के बारे में बताया है. हम आशा करते हैं कि आपको इनमें से कोई ना कोई Small Business Idea पसंद जरूर आया होगा.

अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो तो आप कृपया इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा, ताकि वो भी इन बिजनेस आईडिया के बारे में पढ़ के अपना कोई व्यवसाय शुरू कर सकें.

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम युवराज परमार है और मेरी उम्र 17 साल है. मैं HindiFreaks.Com वेबसाइट का Founder हूं. मैं पेशे से एक Digital Marketer हूं और 12 वीं कक्षा में पढ़ रहा हूं. About us

Leave a Comment