300+ USA Real Estate WhatsApp Group Links (2021) CLICK HERE!

(लेटेस्ट 2021) Facebook से पैसे कमाने के 10 आसान और नए तरीकें

Written by
Share on:

आज हम आपको बताने वाले हैं कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए.

हम आपको फेसबुक से पैसे कमाने के 10 नए और आसान तरीके बताएंगे.

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको फेसबुक से पैसे कमाने के लिए किसी और लेख को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

क्योंकि…

आज हम आपको फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सारी जानकारी देंगे.

साथ ही साथ हम कमेंट बॉक्स में आपके सवालों का भी जवाब देंगे.

तो चलिए आपको बताते हैं कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

Facebook क्या है?

Facebook, Inc. मेलनो पार्क, कैलिफोर्निया में स्थित एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जिसके मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं.

आज के समय में फेसबुक वेबसाइट दुनिया में एक बहुत ही बड़ा सोशल मीडिया नेटवर्क है जिसके यूजर्स की संख्या बिलियन में है.

अब तो फेसबुक ने WhatsApp और Instagram को भी खरीद लिया है.

फेकबुक एक व्यक्ति को दूसरों से जोड़ता है. फेसबुक को छोटे रूप में FB भी कहा जाता है. फ्री अकाउंट, पेज, और ग्रुप आदि बनाने तक हम फेसबुक का बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं.

फेसबुक का इस्तेमाल करके आप सीधा पैसा नहीं कमा सकते, लेकिन यह बात भी सच है कि फेसबुक आपको बहुत बड़ा ऑडियंस का प्लेटफॉर्म देता है जिससे आप बहुत सारे लोगों तक पहुंच सकते हैं.

Facebook से पैसे कैसे कमाएं – 10 तरीकें

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप Facebook Page से पैसे कामना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी Niche/Page Category चुननी होगी जिसके साथ संबंधित आप अपने Facebook Page पर पोस्ट करेंगे.

उदाहरण के लिए आप फेसबुक के मशहूर पेजेस देख सकते हैं. आप पेज की कैटेगरी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुनना क्यूंकि जिस चीज में आपका इंटरेस्ट होगा आप उस पर काफी लंबे समय तक बिना बोर हुए काम कर सकते हैं.

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए मैंने नीचे कुछ तरीके दिए हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप फेसबुक से ज़रूर पैसे कमा सकते हैं.

1. Facebook Page पर Content Publish करके

अगर आप एक निरंतर मात्रा में Facebook Page पर क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करेंगे तब ही आप फेसबुक पर अपनी एक ऑडियंस बना सकेंगे. लोग तब तक आपके साथ जुड़े रहेंगे जब तक उन्हें आपके पेज से क्वालिटी कंटेंट मिलता रहेगा.

आप अपने कंटेंट में अपने बनाए हुए पिक्चर्स, विडियोज और आर्टिकल्स को शामिल कर सकते हैं. हमारी माने तो आपको अपने फेसबुक पेज का कंटेंट पहले ही एक साथ बनाकर रख लेना चाहिए.

आप फेसबुक पेज पर अपने पोस्ट्स को schedule भी कर सकते हैं. शेड्यूलिंग के लिए आप Buffer नाम के मशहूर ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसमें बस आपको एक साथ बहुत सारे फेसबुक पोस्ट को बनाकर अपने फेसबुक पेज पर शेड्यूल करना है और वो टाइम के साथ अपने आप पब्लिश होते चले जायेंगे.

अगर आप Buffer का इस्तेमाल करते हैं तो आप फेसबुक के साथ साथ और सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे कि Instagram, आदि पर भी एक साथ ही अपने पोस्ट शेड्यूल कर सकते हैं.

सबसे अच्छी बात Buffer में आप फ्री में बहुत सारे पोस्ट शेड्यूल कर सकते हैं.

2. Facebook Page के लाइक बढ़ाकर

फेसबुक आपको एक ऑप्शन देती है जिससे अगर आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर फ्रेंड्स की संख्या 5,000 या इसके करीब है तो आप अपनी प्रोफ़ाइल को पेज में बदल सकते हैं.

ऐसे फ्रेंड्स को फेसबुक पेज बनाकर उसके Likes में कन्वर्ट करने से प्रोफाइल डिलीट नहीं होती बल्कि प्रोफाइल पर भी 5000 के करीब आपके जितने मैंबर होते हैं वो रहते हैं और पेज पर एक अलग से उन्हीं के 5000 लाइक हो जाते हैं और वो आपको फॉलो करने लगते हैं.

हमारी राय के हिसाब से अगर आपके जितने भी फेसबुक पर दोस्त हैं वो आपके काम या जो आप पब्लिश करते हो उसे पसंद करते हैं तो तभी उन्हें लाइक्स में कनवर्ट करने का फायदा है.

वरना अगर मैंबर लाइक में कन्वर्ट होने के बाद आपके पोस्ट को देखना पसंद ही नहीं करेंगे तो वो फेसबुक पेज के मैंबर बस संख्या में ही होंगे.

और फिर अगर वो कोई प्रतिक्रिया नहीं करेंगे तो फेसबुक आपके नए पोस्ट्स को बहुत कम बूस्ट करेगा, क्योंकि उसका एल्गोरिथम आपके पुराने मैंबर की नए पोस्ट पर प्रतिक्रिया देखकर ही दूसरे और लोगों को आपका पोस्ट दिखाता है.

3. Facebook पेज से ज्यादा पैसा कमाने का तरीका

जब आपके फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ जाएं तो आप Fiverr.Com(फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म) का इस्तेमाल करके अपने पेज के लिए advertisers को ढूंढ सकते हैं.

आप अपने फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए एफिलाइट मार्केटिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग से आपको दूसरे व्यक्ति का प्रोडक्ट अपनी एफिलाइट लिंक से बेचकर कमीशन के तौर पर पैसे मिलते हैं.

इंटरनेट पर बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम उपलब्ध हैं, जैसे कि amazon.in, vcommission, आदि इन सब को ज्वाइन करके आप अपनी फेसबुक पेज की ऑडियंस बनने पर प्रोडक्ट प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं.

4. फेसबुक पेज को बेचकर पैसे कमाए

जब आपके फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ जाएंगे तो आपकी कमाई भी धीरे धीरे बड़ने लगेगी.

आप अपने पेज की महीने की कमाई के हिसाब से उसे बढ़िया पैसे में बेच सकते हैं.

लेकिन किसी भी फेसबुक पेज का दाम उसकी ऑडियंस, लाइक्स और ऑडियंस कितनी एक्टिव है आदि इन सभी बातों को ध्यान में रखकर लगता है.

हमने बहुत सारे फेसबुक पेज देखें हैं, जो सिर्फ 1 से 5 हज़ार लाइक्स में लाखों शाप रहें हैं और कुछ 1 लाख लाइक्स होकर भी कुछ हजार ही कमा रहे हैं.

इसमें सब खेल ऑडियंस का है कि वो कितनी किसी niche based है और वो niche में कमाई कितनी है और ऑडियंस कितना आपके posts को देखना पसंद करती है.

5. वेबसाइट को प्रमोट करके पैसे कमाए

आप अपने वेबसाइट के कंटेंट को फेसबुक पेज पर प्रोमोट करके वेबसाइट पर ट्रैफिक लेजाकर उन्हें ads दिखाकर भी पैसे कमा सकते हैं.

लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपकी फेसबुक ऑडियंस आपकी वेबसाइट के कंटेंट को भी पसंद करे. आपको अपने पेज के रिलेटेड ही कंटेंट शेयर करना होगा और आपको हद से ज्यादा लिंक्स शेयर नहीं करनी है.

आप लोगों को अपनी वेबसाइट पर एड्स दिखाने के लिए Google AdSense का उपयोग कर सकते हैं.

किसी भी adnetwork को ज्वाइन करने के लिए आपको पहले उसकी requirements को पूरा करना पड़ता है.

आप गूगल एडसेंस की requirements और Guidelines को उनके Guidelines वाले पेज पर जाकर पढ़ सकते हैं.

अगर आपकी वेबसाइट पर AdSense का अप्रूवल नहीं मिलता तो आप फेसबुक के adnetwork का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

फेसबुक का adnetwork आपके फेसबुक पेज पर क्वालिटी और लाइक्स की संख्या को देखता है.

अगर आप गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेते हैं तो आप अपनी वेबसाइट पर SEO से गूगल से ट्रैफिक लाकर ब्लॉगिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं.

6. URL Shortener का इस्तेमाल करके पैसे कमाए

आप चाहे तो url shortener का इस्तेमाल करके भी फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं. URL Shortener में आप किसी भी लिंक को short करके पैसे कमा सकते हैं. आपको बस short की गई लिंक को शेयर करना है और जब भी कोई उस लिंक पर click करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे.

इंटरनेट पर आपको बहुत सारे url shortener मिलेंगे जिनमें से ज्यादातर fraud होंगे जो आपको पैसे नहीं देंगे. अगर में आपको बताऊं तो मुझे Za.gl URL Shortener बहुत पसंद है और  एक trusted URL Shortener है. अगर आप za.gl पर अकाउंट बनाना चाहते हैं तो मैंने इस पर already एक पोस्ट लिखा जिसमें मैंने आपको za.gl के बारे में detail में बताया है.

URL Shortener की लिंक को फेसबुक पर directly शेयर करने से आपका अकाउंट ban हो सकता है. URL Shortener की लिंक को फेसबुक पर शेयर करने के लिए आपको इसे किसी और URL Shortener में शॉर्ट करना होगा जो कि free वाला हो उदहारण के लिए bit.ly, goo.gl etc.

अगर आपके पास facebook page नहीं है तो आप URL Shortener की लिंक को फेसबुक पर ग्रुप join करके शेअर कर सकते हैं.

7. Facebook Group से पैसे कमाए

Facebook Group से पैसे कमाने  लिए आपको अपना फेसबुक ग्रुप बनाना होगा. आप चाहे तो अपने facebook page के रिलेटेड group बना सकते हैं. अगर आपके फेसबुक पेज पर लाइक ज्यादा है तो आपके ग्रुप में members भी धीरे धीरे बड़ने लगेंगे.

अगर आप facebook group से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके ग्रुप में members की संख्या 10,000 से ज्यादा होनी चाहिए और वो active members होने चाहिए. आप ग्रुप में रेगुलर पोस्ट करेंगे तो members अपने आप engage और active रहने लगेंगे.

आप फेसबुक ग्रुप से नीचे दिए तरीको से पैसे कमा सकते हैं:

  • Products को sell करके
  • Affiliate Marketing से
  • Url shortener का इस्तेमाल करके
  • E-books को sell करके
  • Sponsers का content publish करके
  • Paid surveys से

8. PPC Program से पैसे कमाए

PPC Program को Pay Per Click  या Cost Per Click भी कहा जाता है. इस program में ads show की जाती है और जब viewer के द्वारा ad पर click किया जाता है तो तब advertiser आपको पैसे देता है. इंटरनेट पर बहुत सारे PPC नेटवर्क मौजूद है जैसे के Revcontent etc.

आपको PPC नेटवर्क से जुड़ने के लिए किसी PPC वेबसाइट पर signup करके पैसे कमाने के लिए उनका कंटेंट शेयर करना पड़ता है. फेसबुक से पैसे कमाने के लिए ये भी एक बढ़िया तरीका है.

9. PPV Program से पैसे कमाए

PPV Program, PPC Program की तरह ही हैं. पर PPV Program में clicks के नहीं बल्कि views के पैसे मिलते हैं. इसमें आपको किसी PPV Program को join करना पड़ेगा और उनकी videos को शेयर करना पड़ेगा. Videos पर जितने ज्यादा views आयेंगे आप उतने ज्यादा पैसे कमा सकोगे.

उदहारण के लिए Vidinterest एक PPV Program है. इस method से भी आप फेसबुक से अधीक earning के सकते है.

10. PPD Program से पैसे कमाए

PPD Program में आपको clicks और views की बजाए downloads के पैसे मिलते हैं. इसमें आप जिस PPD Program को join करोगे आपको उनके stuff को डाउनलोड करवाना होगा या फिर कई PPD Program आपको अपना ही content उनकी वेबसाइट पर upload करके डाउनलोड करवाने के लिए कहते हैं.

तो दोस्तो आज मैने आपको इस पोस्ट में बताया कि फेसबुक पेज कैसे कमाए. मैंने आपको बहुत सारे तरीके बताए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप फेसबुक से अच्छी खासी earning कर सकते हैं.

ये सभी तरीके genuine है और work भी करते हैं. दोस्तो आप अगर फेसबुक से earning करनी चाहते है तो आपको सबसे पहले Facebook Page और group बनाना है जो कि फेसबुक से earning करने का मुख्य source है.

आप अपने Facebook Page और Group को अच्छी तरह से maintain कीजियेगा  और quality content की बजाए advertisement links etc. शेयर मत कीजियेगा.

आप इस बात का ध्यान जरूर रखयेगा कि audience आपके साथ तब तक ही जुड़ी रहेगी जब तक उन्हें आपसे quality content मिलेगा.

दोस्तों मुझे नीचे फेसबुक से पैसे कैसे कमाए टॉपिक के रिलेटेड Ranjit Sir की एक वीडियो काफी अच्छी लगी है जिसे मैंने नीचे mention किया है. आप को भी इस वीडियो को जरूर देखना चाहिए:

Conclusion

दोस्तो आज के इस पोस्ट में मैंने आपको Facebook Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बताया है. आखिर में मै आपसे यही कहना चाहूंगा के अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे पोस्ट को अपने करीबी रिश्तेदारों, दोस्तो, पड़ोसियों etc. के साथ जरूर शेयर कीजिएगा ताकि वो भी फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में वो जान सकें और घर बैठे पैसे कमाए.

1 thought on “(लेटेस्ट 2021) Facebook से पैसे कमाने के 10 आसान और नए तरीकें”

Leave a Comment